घटेगा एयरलाइंस का घाटा, बीते साल से 9.7 अरब डॉलर कम का अनुमान

Share Us

279
घटेगा एयरलाइंस का घाटा, बीते साल से 9.7 अरब डॉलर कम का अनुमान
21 Jun 2022
min read

News Synopsis

वैश्विक स्तर पर एयरलाइंस का घाटा Airlines losses बीते साल के मुकाबले 9.7 अरब डॉलर कम रहने का अनुमान जताया गया है। सोमवार को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन International Air Transport Association (आईएटीए) के महानिदेशक Director General विली वॉल्श Willie Walsh ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर एयरलाइनों का घाटा 2021 के 52 अरब डॉलर से इस साल 9.7 अरब डॉलर कम रहने की संभावना है। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि उद्योग को 2023 में मुनाफा भी होना चाहिए। गौर करने वाली बात ये है कि  आईएटीए 290 एयरलाइनों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें वैश्विक हवाई यातायात global air traffic का 83 फीसदी शामिल है।

वॉल्श ने यहां आईएटीए की 78वीं वार्षिक आम बैठक Annual General Meeting में अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि वैश्विक स्तर पर एयरलाइनों के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक दिख रहा है, लेकिन कारोबारी माहौल चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। इस तरह की सभी चुनौतियों को सूचीबद्ध करते हुए, उन्होंने कहा कि 38 विकसित देशों का एक समूह आर्थिक सहयोग और विकास संगठन Group Organisation for Economic Co-operation and Development (ओईसीडी)  में अप्रैल में मुद्रास्फीति नौ प्रतिशत से ऊपर है।

वॉल्श ने आगे कहा कि हमारा दृष्टिकोण इस साल (वैश्विक) जीडीपी 3.4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद करता है। जबकि, यह पहले जताए गए पूर्वानुमानों से ऊपर नहीं है, लेकिन बुरा भी नहीं है। उन्होंने अपने संबोधन में विश्व बैंक World Bank के हवाले से कहा कि उम्मीद है 2021 की तुलना में इस साल ऊर्जा की कीमतें 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी।

इसके साथ ही उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine War का जिक्र करते हुए कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले ने वैश्वीकरण को अस्थिर destabilising globalisation कर दिया है, जो कि दुनिया की खाद्य आपूर्ति food supply के लिए खतरा है।