Lokpal: शिकायतों के निवारण पर आरबीआई गवर्नर ने कही बड़ी बात

Share Us

703
Lokpal: शिकायतों के निवारण पर आरबीआई गवर्नर ने कही बड़ी बात
31 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय बैंक Central Bank यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India के गवर्रन ने शिकायतों को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने अपने बयान में अपील करते हुए कहा कि ग्राहकों की शिकायतों का निवारण करते वक्त लोकपाल संवेदनशील रहें। आरबीआई लोकपाल RBI Ombudsman और विनियमित संस्थाओं Regulated Entities (आरई) को पहले ग्राहकों की लगातार शिकायतों के मूल कारणों की पहचान करनी चाहिए। फिर ठीक करने के लिए आवश्यक प्रणालीगत उपाय करने चाहिए। इसके अलावा आरई और आरबीआई लोकपाल को ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करते वक्त निष्पक्ष और त्वरित होना चाहिए।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास RBI Governor Shaktikanta Das ने हाल ही में जोधपुर Jodhpur में आयोजित आरबीआई लोकपाल के वार्षिक सम्मेलन Annual Conference of RBI Ombudsman में यह अपील की।  दास के मुताबिक गलत बिक्री, मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता की कमी, बिना मतलब सेवा शुल्क, बहुत ज्यादा फाइन आदि की शिकायतें लगातार आ रही हैं। एक चिंता ये भी थी कि बड़ी संख्या में शिकायतें पारंपरिक बैंकिंग Traditional Banking को लेकर थीं। ऐसे में विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा और शिकायत निवारण तंत्र के कामकाज की गंभीर समीक्षा की आवश्यकता है।

आरबीआई गवर्नर ने आगे कहा कि ऐसी शिकायतों के बने रहने के मूल कारण का विश्लेषण करने और आवश्यक सुधारात्मक उपाय किए जाने की जरूरत है। वहीं दूसरी तरफ 6 साल पहले मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (एमपीसी) का गठन होने के बाद पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (RBI) लगातार 9 महीनों तक महंगाई दर को तय दायरे में नहीं रख पाने पर एक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेगा। साल 2016 में मौद्रिक नीति निर्धारण के एक व्यवस्थित ढांचे के रूप में एमपीसी का गठन किया गया था। उसके बाद से यही नीतिगत ब्याज दरों के बारे में निर्णय लेती है।