गांवों में योजना शुरू करने के लिए मिलता है 1.5 लाख तक का कर्ज

Share Us

401
गांवों में योजना शुरू करने के लिए मिलता है 1.5 लाख तक का कर्ज
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

गांव Village में कमाई करने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र Customer Care Centre एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर रोजाना दो से चार घंटे का समय है तो आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके माध्यम से महीने में 20-25 हजार रुपए तक की इनकम हो सकती है। यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप परिवार Family को सिखा सकते हैं। खुद भी ऑन लाइन इसे कहीं भी बैठ कर कर सकते हैं। इसमें बैंक खाता खोलना Bank Account Opening, पैसे भेजना Send Money, आधार कार्ड Aadhar Card, पैन कार्ड Pan Card बनवाने जैसे काम होते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए किसी भी बैंक से संपर्क करें। बैंक आपकी पढ़ाई-लिखाई और निवेश के  बारे में पूछेगा। अगर उसके मुताबिक सब सही रहा तो मंजूरी मिल जाएगी। साथ ही एक यूजरनेम और पासवर्ड Username and Password मिलेगा। बैंकों के अलावा कंपनियों के साथ भी ये काम होता है। पर कंपनियों में ज्यादातर धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। इसलिए बैंक इसका बेहतर विकल्प है। उसके बाद ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डिजिटल इंडिया सीएसपी Digital India CSP पर जाना होगा।

यहां आपको पंजीकरण कराना होगा। वहां जिस बैंक के लिए काम करना चाहते हैं उसके लिंक पर क्लिक करना होगा। होम पेज पर सीएसपी के लिए योग्यता की जानकारी दी हुई होती है। यहां पंजीकरण के विकल्प Registration Options पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा। इसमें पूरी जानकारी देने के बाद इसे सब्मिट करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरे होने में 15-20 दिन लगते हैं। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद  आप इसके माध्यम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।