News In Brief World News
News In Brief World News

Liz Truss Resign: लिज ट्रस के इस्तीफे पर बाजार मौन, लेकिन पाउंड में दिखी बढ़त

Share Us

445
Liz Truss Resign: लिज ट्रस के इस्तीफे पर बाजार मौन, लेकिन पाउंड में दिखी बढ़त
21 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

Liz TrussPM: लिज़ ट्रस के प्रधानमंत्री Liz Truss पद से इस्तीफा resignation देने के ऐलान के बाद बाजार ने एक मौन प्रतिक्रिया silent reaction दी है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज के ज्यादातर शेयर लाल निशान  red mark पर कारोबार करते नजर आए। लिज ट्रस के इस्तीफे की घोषणा के बाद पाउंड जो 1.12 डॉलर तक फिसल गया था, उसमें बढ़त दिखने लगी है। बाजार के एक विश्लेषक के अनुसार लिज ट्रस के इस्तीफे के पहले बाजार ब्रिटेन में जारी राजनीतिक घटनाओं political events को स्तब्ध व आवाक तरीके से देख रहा था। वहीं, लिज ट्रस के प्रधानमंत्री prime minister के रूप में अपने इस्तीफा देने की घोषणा के बाद श्रमिक नेता कीर स्टारर ने देश में नए सिरे से आम चुनाव की मांग की है।

लिज़ ट्रस केवल 45 दिनों के लिए पद पर रहीं। ब्रिटेन के किसी भी प्रधानमंत्री का सबसे छोटा कार्यकाल रहा। अब तक सबसे कम समय तक पीएम पद पर रहने का रिकॉर्ड जॉर्ज कैनिंग George Canning के नाम था, वे 1827 अपनी मौत तक 119 दिनों तक पद पर रहे थे। ब्रिटेन की पीएम के लिए परेशानी तब शुरू हुई जब उनके पहले वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग finance minister Quasi Quarteng ने 23 सितंबर को अपने मिनी-बजट में लिए गए फैसलों से वित्तीय बाजारों financial markets को हिला दिया था। उसके बाद से संसद में सरकार के प्रति गुस्सा बढ़ गया था।

फ्रैकिंग पर एक वोट को लेकर बीती रात हाउस ऑफ कॉमन्स House of Commons में नाटकीय दृश्यों के बाद लिज ट्रस को पद छोड़ना पड़ा। इस बीच ट्रस सरकार में निवर्तमान वित्त मंत्री जेरेमी हंट finance minister Jeremy Hunt ने पुष्टि की है कि वह अगले कंजर्वेटिव नेता और यूके के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार नहीं होंगे।