Liz Truss: आर्थिक नीतियों के कारण अपनी ही कैबिनेट के निशाने पर लिज ट्रस

Share Us

462
Liz Truss: आर्थिक नीतियों के कारण अपनी ही कैबिनेट के निशाने पर लिज ट्रस
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

ब्रिटिश प्रधानमंत्री British Prime Minister लिज ट्रस Liz Truss को अपने सहयोगियों Allies से ही विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कर कटौती Tax cuts से जुड़ी आर्थिक नीतियों Economic policies के कारण पहले से ही उलझी ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज ट्रस अब अपने ही कैबिनेट सहयोगियों के निशाने पर हैं। माना जा रहा है कि उनके ही कैबिनेट के कुछ नेता इस मामले में रैली करने के प्रयास में जुटे हैं, क्योंकि कंजर्वेटिव पार्टी Conservative Party के बैकबेंचर्स उनकी कर-कटौती वाली आर्थिक नीतियों के खिलाफ हैं। ब्रिटिश पीएम की इन नीतियों को अमीरों के पक्ष में देखा जा रहा है।

माना जा रहा है सरकार के इन फैसलों से विपक्षी लेबर पार्टी Opposition Labor Party को ओपिनियन पोल Opinion Poll में बढ़त मिल रही है। विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली Foreign Secretary James Cleverly ने चेतावनी दी कि 6 सितंबर को पूर्व चांसलर ऋषि सुनक Former Chancellor Rishi Sunak के साथ नेतृत्व की लड़ाई में पार्टी सदस्यों की ओर से चुने जाने के ठीक एक महीने बाद ट्रस के टोरी नेता के रूप में बदलने के बारे में सोचना विनाशकारी रूप से एक बुरा विचार होगा।

तब से पिछले महीने के अंत में चांसलर क्वासी क्वार्टेंग Chancellor Quasi Quarteng द्वारा पेश किए गए मिनी-बजट के बाद कटौती की आशंका ने वित्तीय बाजारों  Financial Markets में उथल-पुथल मचा दी है। इसके बाद सरकार को धनी लोगों के लिए शीर्ष दर को समाप्त करने के अपने फैसले को वापस लेना पड़ा है। एक तरह से लिज ट्रस सरकार के लिए यह यू-टर्न U-turn की तरह था।