News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

LIC IPO ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Share Us

355
LIC IPO ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड
09 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation of India के LIC IPO ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है, जिसमें देश के बीमा दिग्गज के स्टॉक के लिए आवेदनों की संख्या रविवार को 5.9 मिलियन को पार कर गई। इससे पहले यह  रिकॉर्ड अनिल अंबानी Anil Ambani की रिलायंस पावर Reliance Power लिस्टिंग का 2008 का आईपीओ था, जिसमें 4.8 मिलियन आवेदन किए गए थे।

एलआईसी का मेगा आईपीओ में आवेदनों की संख्या 6 मिलियन को पार कर जाएगा, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। देश भर से आवेदनों में महाराष्ट्र Maharashtra गुजरात Gujarat और राजस्थान Rajasthan का नाम सबसे आगे है। इन राज्यों से रिकॉर्ड बोली लगी है।

आपको बता दें कि पिछले साल ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज Glenmark Life Sciences के ₹1,514 करोड़ के आईपीओ को 3.9 मिलियन से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जो रिलायंस पावर के बाद भारत India के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा है। गौरतलब है कि खुदरा निवेश Retail Investment के परिणामस्वरूप सोमवार को आईपीओ के सफल समापन की संभावना है। वहीं दूसरी तरफ वैश्विक अनिश्चितताओं को दर्शाते हुए योग्य संस्थागत निवेशक नहीं दिखे। विशेषज्ञों का मानना है कि डिस्काउंट फैक्टर को रिटेल इन्वेस्टर्स Retail Investors से भारी प्रतिक्रिया मिली है, जो ऑफर के वितरण से भी जुड़ा है।