News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

LIC IPO के इन्वेस्टर्स ने अब तक गंवाए इतने करोड़ रूपए 

Share Us

290
LIC IPO के इन्वेस्टर्स ने अब तक गंवाए इतने करोड़ रूपए 
06 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बीते 17 मई को भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation of India शेयर बाजार Stock Market में लिस्टिंग Listing हुई तो उन उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा जो मुनाफे का इंतजार कर रहे थे। देश के मोस्ट अवेटेड आईपीओ का इतना बुरा हश्र हुआ कि निवेशक अब तक उबर नहीं पाए हैं। लिस्टिंग के बाद अब तक ज्यादातर सेशंस में एलआईसी के शेयर LIC Share Price नुकसान के साथ बंद हुए हैं और इसका खामियाजा एलआईसी के आईपीओ में पैसे लगाने वाले इन्वेस्टर्स LIC IPO Investors को उठाना पड़ रहा है। पिछले 14 ट्रेडिंग सेशन में एलआईसी का मार्केट कैप LIC MCap 94 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा कम हुआ है।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को एलआईसी का शेयर 800.05 रुपये के लेवल तक गिर गया, जो अब एलआईसी के शेयर का नया लाइफटाइम लो लेवल LIC Share Lifetime Low है। बाजार में लिस्ट होने के महज दो सप्ताह में एलआईसी शेयर का भाव 67 रुपये तक गिर चुका है। इसके कारण एलआईसी का मार्केट कैप कम होकर 5,06,126 करोड़ रुपये पर पर आ गया है। जैसा की आप जानते होंगें एलआईसी का इश्यू प्राइस Issue Price का उच्चतम भाव 949 रुपये था। इस लिहाज से देखें तो आईपीओ प्राइस से शेयर 15 प्रतिशत लुढ़क चुका है।

इसी बीच ब्रोकरेज फर्म Brokerage Firm Emkay Global ने एलआईसी की कवरेज शुरू कर दी है। फर्म ने एलआईसी को होल्ड रेटिंग Hold Rating के साथ 875 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी देश का सबसे बड़ा आईपीओ था। इसके जरिए सरकार ने करीब 21 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं लेकिन आईपीओ पर दांव लगाने वाले निवेशक नुकसान में हैं।