News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

 LIC के निवेशकों को 1.64 लाख करोड़ का हुआ नुकसान

Share Us

343
 LIC के निवेशकों को 1.64 लाख करोड़ का हुआ नुकसान
13 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

शेयर बाजार stock market में भारी गिरावट के बीच एलआईसी Life Insurance Corporation of India LIC के निवेशकों investors को 1.64 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। एलआईसी के शेयर LIC shares में भी रिकॉर्ड गिरावट आई है। एंकर निवेशकों के लिए लॉक इन पीरियड lock in period की अवधि के खत्म होते ही एलआईसी का शेयर पहली बार 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 700 रुपये के नीचे जा फिसला है। एलआईसी के शेयर ने गिरने का 682 रुपये का सबसे लो स्कोर बनाया है।

आपको बता दें कि माना जा रहा है कि एंकर निवेशकों anchor investors द्वारा की बिकवाली के चलते बिकवाली की जा सकती है और इसी दवाब के कारण एलआईसी का शेयर 700 रुपये से नीचे जा फिसला है। लिस्टिंग listing के बाद बीते 20 ट्रेडिंग सेशन में लगातार एलआईसी के शेयर में 28 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। एलआईसी ने अपने आईपीओ का इश्यू प्राइस issue price 949 रुपये तय किया था। सोमवार को शेयर 682 रुपये पर बंद हुआ है। यानि अपने इश्यू प्राइस से 267 रुपये नीचे के स्तर पर बाद हुआ।

एलआईसी के शेयर में गिरावट का बड़ा झटका उन निवेशकों को लगा है जिन्होंने आईपीओ में निवेश investing in IPO  किया था। आपको बता दें कि एलआईसी का मार्केट कैप market cap घटकर 4.34 लाख करोड़ रुपये पर आ पहुंचा है, जबकि आईपीओ प्राइस के मुताबिक एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization 6 लाख करोड़ रुपये आंका गया था। उस हिसाब से देखा जाए तो अब तक एलआईसी के निवेशकों को 1.64 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है और यह कब तक जारी रहेगा इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है।