LIC हाउसिंग ने होम लोन किया महंगा

Share Us

426
LIC हाउसिंग ने होम लोन किया महंगा
14 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) के रेपो दरों repo rates में 40 बेसिस प्वाइंट basis point का इजाफा करने के बाद कई बैंकों ने अपना होम लोन home loan महंगा कर दिया। इस सूची में एचडीएफसी HDFC, आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank समेत कई बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। इस बढ़ोंतरी का असर सीधे ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड lic housing finance limited (LIC HFL) ने भी होम लोन महंगा कर दिया है, एलआईसी के इस कदम ने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस lic housing finance ने होम लोन की ब्याज दरों में यह वृद्धि सिबिल स्कोर Cibil Score के आधार पर की है। रिपोर्ट के मुताबिक, अच्छे क्रेडिट स्कोर good credit score यानी 700 से ऊपर वाले ग्राहकों के लिए होम लोन की शुरुआती दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद नई दर बढ़कर 6.9 फीसदी हो गई है। वही, इससे कम सिबिल स्कोर वाले ग्राकहों के लिए 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा न्यू टू क्रेडिट ग्राहकों के लिए होम लोन की दरों में 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया गया है। कंपनी की वेबसाइट company website पर मिली जानकारी के अनुसार, नई दरें शुक्रवार 13 मई से लागू मानी जाएंगी।