News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

लेंसकार्ट समर्थक एपिक कैपिटल ने दूसरे फंड के लिए 225 मिलियन डॉलर जुटाए

Share Us

387
लेंसकार्ट समर्थक एपिक कैपिटल ने दूसरे फंड के लिए 225 मिलियन डॉलर जुटाए
29 Jun 2023
min read

News Synopsis

ग्रोथ-स्टेज टेक निवेश फर्म एपिक कैपिटल Epic Capital जिसने लेंसकार्ट, क्योरफिट, डेलीहंट, बिल्डर.एआई, प्रिस्टिनकेयर और पार्क+ जैसी कंपनियों का समर्थन किया है, और अपने दूसरे फंड का अंतिम समापन कर दिया है।

मुंबई स्थित कंपनी के दूसरे वाहन को 225 मिलियन डॉलर से अधिक सब्सक्राइब किया गया था, क्योंकि उसने 200 मिलियन डॉलर के कोष का लक्ष्य रखा था। फंड ने दिसंबर 2021 में $100 मिलियन पर अपना पहला समापन किया।

नया फंड प्रौद्योगिकी क्षेत्र New Fund Technology Sector की लगभग 10 कंपनियों में 20-25 मिलियन डॉलर के टिकट आकार के साथ विकास इक्विटी निवेश करेगा। यह फंड कंपनियों में प्राथमिक और द्वितीयक दोनों लेनदेन करेगा।

एपिक कैपिटल जिसके पास दो फंडों में $300 मिलियन से अधिक की प्रबंधनाधीन संपत्ति है, कहा कि तकनीकी उद्यमियों, उद्योगपतियों, खेल और मनोरंजन नेताओं, पारिवारिक कार्यालयों, संप्रभु धन कोष और अन्य संस्थानों ने दूसरे फंड में निवेश किया है। फर्म ने स्वयं फंड में 50 करोड़ रुपये का निवेश किया।

एपिक कैपिटल के संस्थापक और प्रबंध भागीदार ऋषि नवानी Founder and Managing Partner Rishi Navani ने कहा नए फंड ने मुख्य रूप से घरेलू निवेशकों से पूंजी जुटाई है। नवानी वेंचर कैपिटल फर्म मैट्रिक्स पार्टनर्स के सह-संस्थापक भी हैं, और अतीत में घरेलू निजी इक्विटी फर्म वेस्टब्रिज कैपिटल में प्रबंध निदेशक थे।

नवानी ने कहा 95% उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए यह पहली बार है, कि उन्होंने किसी निजी फंड में निवेश किया है।

एपिक ने अपने निवेशकों के नाम नहीं बताए लेकिन पहले यह बताया गया था, कि अभिनेता आमिर खान Actor Aamir Khan, क्रिकेटर विराट कोहली Cricketer Virat Kohli और क्योरफिट के संस्थापक मुकेश बंसल Mukesh Bansal Founder CureFit कुछ प्रमुख नाम थे, जो फंड के लिए सीमित भागीदार के रूप में आए थे।

नवानी द्वारा 2016 में लॉन्च किया गया, एपिक कैपिटल ने 2017 में अपना 100 मिलियन डॉलर का पहला फंड लॉन्च किया। फंड ने लेंसकार्ट, क्योरफिट, डेलीहंट और टीचमिंट जैसी अन्य कंपनियों का समर्थन किया।

एपिक ऐप डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म बिल्डर.एआई, पॉइंट-ऑफ-सेल सेवा प्रदाता एमस्वाइप, ऑनलाइन होम रेंटल स्टार्टअप नेस्टअवे और हेल्थ टेक कंपनी प्रिस्टिनकेयर में भी निवेशक है।

इसका दावा है, कि इसकी पोर्टफोलियो कंपनियों का औसत वार्षिक राजस्व रन रेट $250 मिलियन से अधिक है, और पिछले तीन वर्षों में 75% से अधिक वार्षिक राजस्व वृद्धि हासिल की है।