आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तिथि 31 जुलाई- राजस्व सचिव

Share Us

385
आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तिथि 31 जुलाई- राजस्व सचिव
23 Jul 2022
min read

News Synopsis

आईटीआर फाइलिंग ITR Filing की तारीख को लेकर राजस्व सचिव Revenue Secretary का बड़ा बयान सामने आया है । राजस्व सचिव तरुण बजाज Tarun Bajaj ने कहा है कि बीते 20 जुलाई तक वित्तीय वर्ष 2021-22 के 2.3 करोड़ आयकर रिटर्न Income Tax Return दाखिल किए जा चुके हैं और यह संख्या रोजाना बढ़ रही है। ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले साल आयकर रिटर्न दाखिल करने की बढ़ी हुई तारीख 31 दिसंबर 2021 तक कुल 5.89 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए थे। 

राजस्व सचिव ने कहा है कि लोग पहले यह मानकर चल रहे थे कि हर बार की तरफ रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि Last Date बढ़ाई जाएगी इसलिए शुरुआत में वे रिटर्न दाखिल करने में उत्साह नहीं दिखा रहे थे पर अब रोजाना 15 से 18 लाख रिटर्न दाखिल किए जा रहे हैं। हमें उम्मीद है रिटर्न दाखिल करने के बचे हुए दिनों में रोजाना 25 से 30 लाख रिटर्न दाखिल किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आमतौर पर रिटर्न फाइल करने वाले आखिरी तिथि का इंतजार करते हैं। पिछले साल आखिरी दिन करीब नौ से दस फीसदी लोगों ने आइटीआर Income Tax Return फाइल किया था।

उन्होंने आगे कहा है कि विभाग आखिरी एक करोड़ लोग रिटर्न फाइल करेंगे यह मानकर अपनी तैयारी कर रहा है। गौरतलब है कि आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। केंद्र सरकार के एक सीनियर अधिकारी Senior Officer ने इस मामले पर कहा कि हमें उम्मीद हैं कि आने वाली 31 तारीख तक अधिकांश करदाता Most Taxpayers अपना आयकर रिटर्न Income Tax Return दाखिल कर देंगे इसलिए फिलहाल रिटर्न की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।