L&T को सऊदी अरब में अमाला प्रोजेक्ट के लिए बड़ा ऑर्डर मिला

Share Us

213
L&T को सऊदी अरब में अमाला प्रोजेक्ट के लिए बड़ा ऑर्डर मिला
30 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

लार्सन एंड टुब्रो Larsen & Toubro की निर्माण शाखा को सऊदी अरब के लाल सागर क्षेत्र में अमाला परियोजना के लिए नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोगिताओं से संबंधित विभिन्न प्रणालियों को स्थापित करने के लिए टर्नकी इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण ठेकेदार के रूप में चुना गया है।

अमाला सऊदी अरब के उत्तर-पश्चिमी तट के साथ प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान प्राकृतिक रिजर्व में स्थित एक अति-लक्जरी गंतव्य है। और 4155 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली इस परियोजना में अद्वितीय और दिलचस्प विरासत और स्थानीय संस्कृति के साथ-साथ प्राचीन परिदृश्य और विविध प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र शामिल हैं। और एक बार पूरा होने पर इस गंतव्य में 25 होटल और 900 लक्जरी आवासीय विला, अपार्टमेंट और एस्टेट होम के साथ-साथ उच्च-स्तरीय खुदरा प्रतिष्ठान, बढ़िया भोजन, कल्याण और मनोरंजक सुविधाएं होंगी।

संयुक्त अरब अमीरात के स्वच्छ ऊर्जा बिजलीघर, मसदर और फ्रांसीसी बिजली उपयोगिता ईडीएफ के संघ ने AMAALA के डेवलपर्स के साथ पूरी तरह से एकीकृत उपयोगिता परियोजना के लिए समझौता किया। लार्सन एंड टुब्रो ने प्रायोजकों के साथ एक ईपीसी समझौता किया है।

स्थिरता से आगे जाने और पर्यावरण पर पुनर्योजी प्रभाव डालने की महत्वाकांक्षा के अनुरूप, एलएंडटी को सौंपी गई परियोजना में एक अनुकूलित ऑफ-ग्रिड नवीकरणीय ऊर्जा प्रणाली होगी जिसमें ~250MWp सौर पीवी संयंत्र और >700MWh बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली शामिल होगी। बिजली प्रणालियों के दायरे में जैव ईंधन आधारित आंतरिक दहन इंजन, तीन गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन, उच्च वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइनें और मध्यम वोल्टेज वितरण नेटवर्क भी शामिल हैं।

जल प्रणालियों के दायरे में 37 एमएलडी समुद्री जल रिवर्स ऑस्मोसिस प्लांट, 6 एमएलडी सीवेज उपचार प्लांट, सेवन और आउटफॉल सहित समुद्री कार्य, टैंक फार्म, पीने योग्य पानी नेटवर्क, अपशिष्ट जल नेटवर्क और उपचारित सीवेज अपशिष्ट नेटवर्क का निर्माण शामिल है।

लार्सन एंड टुब्रो के पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष टी. माधव दास T. Madhava Das Whole Time Director & Sr. Executive Vice President Larsen & Toubro ने कहा “इस प्रतिष्ठित अनुबंध का पुरस्कार एल एंड टी कंस्ट्रक्शन की विविध पेशकशों की सहक्रियात्मक ताकत का प्रमाण है। टिकाऊ, स्वच्छ और विश्वसनीय बिजली और जल प्रणालियों के इच्छुक ग्राहकों को नवीन समाधान प्रदान करना।

एल एंड टी ग्रुप के बारे में:

मुंबई में मुख्यालय वाली लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड भारत के निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी और सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक है। 80 से अधिक वर्षों के मजबूत, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और विश्व स्तरीय गुणवत्ता की निरंतर खोज के साथ एलएंडटी के पास प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, निर्माण और विनिर्माण में बेजोड़ क्षमताएं हैं, और यह व्यवसाय की सभी प्रमुख लाइनों में नेतृत्व बनाए रखता है।