एलएंडटी ने नवीकरणीय ऊर्जा बढ़ाने के लिए आईआईटी इंदौर के साथ साझेदारी की

Share Us

254
एलएंडटी ने नवीकरणीय ऊर्जा बढ़ाने के लिए आईआईटी इंदौर के साथ साझेदारी की
21 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

एलएंडटी L&T कंस्ट्रक्शन के पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन व्यवसाय की डिजिटल एनर्जी सॉल्यूशंस Digital Energy Solutions शाखा ने जुड़ाव के विभिन्न मार्गों पर स्थापित ढांचे के माध्यम से गतिविधियों का पता लगाने और उन पर काम करने के लिए आईआईटी इंदौर IIT Indore के साथ समझौता किया। यह पहल नवीकरणीय ऊर्जा एकीकरण और नियंत्रण प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाने के लिए उद्योग-अकादमिक सहयोग को बढ़ावा देगी।

आईआईटी इंदौर में छात्रों के सीखने और अनुभव कार्यक्रम के साथ सहयोग करने के लिए एलएंडटी का स्मार्ट ग्रिड सॉल्यूशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस Smart Grid Solution Center of Excellence स्थापित किया जाएगा।

यह साझेदारी प्रो. आई.ए. पलानी डीन आर एंड डी, आईआईटी इंदौर और डॉ. जयंत कुमार प्रमुख डिजिटल एनर्जी सॉल्यूशंस, एल एंड टी पीटी एंड डी, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष टी. माधव दास की उपस्थिति में और प्रोफेसर सुहास जोशी निदेशक आईआईटी इंदौर। इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम में सुनील कुमार सिंह क्षेत्रीय संचालन प्रमुख, देवेन्द्र विश्वकर्मा मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एल एंड टी पीटी एंड डी डिजिटल एनर्जी सॉल्यूशंस और आईआईटी इंदौर के संकाय सदस्य उपस्थित थे।

प्रोफेसर सुहास जोशी ने कहा आईआईटी इंदौर अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं, शोध प्रबंध परियोजनाओं, छात्र परियोजनाओं, ऊष्मायन परियोजनाओं आदि के माध्यम से प्रमुख अनुसंधान क्षमताओं, अनुसंधान आकांक्षाओं को प्रदान करने में मदद करेगा। कि एलएंडटी पीटीएंडडी ने इस कार्यक्रम के तहत परियोजना कार्य और संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों को करने के लिए चेन्नई और डलास, यूएसए में अपनी अत्याधुनिक डिजिटल एनर्जी सॉल्यूशंस लैब Digital Energy Solutions Lab को आईआईटीआई छात्रों तक विस्तारित करने पर सहमति व्यक्त की है।

टी. माधव दास ने कहा एलएंडटी डिजिटल एनर्जी सॉल्यूशंस के क्षेत्र में उद्यमशीलता सीखने और प्रौद्योगिकियों के इनक्यूबेशन के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी इंदौर के साथ जुड़ने का इरादा रखता है। हम नवीकरणीय ऊर्जा प्रबंधन और नियंत्रण सॉफ्टवेयर, क्लाउड, एज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्नोलॉजीज, एआई/एमएल, एंबेडेड सिस्टम, वीएलएसआई सर्किट और सिस्टम डिजाइन और पावर जैसे सामान्य हित के क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान और विकास परियोजनाएं शुरू करने का इरादा रखते हैं।

लार्सन एंड टुब्रो के बारे में:

मुंबई में मुख्यालय वाली लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड भारत के निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी और सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक है। और 80 से अधिक वर्षों के मजबूत, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और विश्व स्तरीय गुणवत्ता की निरंतर खोज के साथ एलएंडटी के पास प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, निर्माण और विनिर्माण में बेजोड़ क्षमताएं हैं, और यह व्यवसाय की सभी प्रमुख लाइनों में नेतृत्व बनाए रखता है।