कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक कार्यकाल की समाप्ति के बाद गैर-कार्यकारी भूमिका निभाएंगे

Share Us

533
कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक कार्यकाल की समाप्ति के बाद गैर-कार्यकारी भूमिका निभाएंगे
22 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bank के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक उदय कोटक Current Chief Executive Officer and Managing Director Uday Kotak इस वर्ष के अंत में सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल के बाद बैंक के एक गैर-कार्यकारी, गैर-स्वतंत्र निदेशक की भूमिका निभाएंगे।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा उदय सुरेश कोटक की बैंक के एक गैर-कार्यकारी गैर-स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्ति, उनके प्रबंध निदेशक और सीईओ के पद से हटने पर।

उदय कोटक 1985 में एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान Non-Banking Financial Institution के रूप में अपनी स्थापना के बाद से कोटक महिंद्रा बैंक का नेतृत्व कर रहे हैं। यह 2003 में एक वाणिज्यिक ऋणदाता बन गया। कोटक महिंद्रा बैंक की 2022 के अंत तक पूरे भारत India में 1,752 शाखाएँ थीं। उदय कोटक का नेट है, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार इसकी कीमत लगभग $13.4 बिलियन है।

अरबपति बैंकर इस साल दिसंबर के अंत तक अपने सीईओ पद से संक्रमण करेंगे, भारतीय व्यापार प्रमुखों Indian Business Leaders के लिए केंद्रीय बैंक Central Bank के दिशानिर्देशों के अनुसार कार्यकाल तय किया जाएगा।

इससे पहले समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड Kotak Mahindra Bank Limited के बोर्ड ने अपने अरबपति संस्थापक उदय कोटक Billionaire Founder Uday Kotak को बदलने के लिए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की वैश्विक खोज का नेतृत्व करने के लिए कंसल्टिंग फर्म एगॉन जेंडर Consulting Firm Egon Zander को नियुक्त किया है, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा।

लोगों के अनुसार समूह अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक शांति एकंबरम और केवीएस मणियन Group Chairman and Whole Time Directors Shanti Ekambaram and KVS Manian शीर्ष पद के लिए आंतरिक उम्मीदवार हैं। बोर्ड यह सुनिश्चित करने के लिए खोज का विस्तार कर रहा है, कि यह उपयुक्त बाहरी उम्मीदवारों को ढूंढे, उन्होंने गोपनीय जानकारी पर चर्चा करते हुए पहचान न करने के लिए कहा।

कोटक महिंद्रा बैंक के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि एगॉन जेंडर Egon Zander के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

दिसंबर में समाप्त तिमाही में बैंक की शुद्ध आय 31% बढ़कर 27.9 बिलियन रुपये हो गई, जिसे भारत में क्रेडिट की मजबूत मांग का समर्थन प्राप्त था। 

ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि यह अपने सामान्य बीमा कारोबार में अल्पसंख्यक बिक्री Minority Sales in General Insurance Business की भी तलाश कर रहा है।