News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कोटक महिंद्रा बैंक ने अशोक वासवानी को एमडी और सीईओ नियुक्त किया

Share Us

349
कोटक महिंद्रा बैंक ने अशोक वासवानी को एमडी और सीईओ नियुक्त किया
27 Oct 2023
min read

News Synopsis

कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bank ने अशोक वासवानी को अगले प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में घोषित किया। यह घोषणा आरबीआई की मंजूरी के बाद हुई है, और अगले सीईओ के रूप में अशोक वासवानी का कार्यकाल 1 जनवरी 2024 से पहले शुरू होने की उम्मीद है, जो तीन साल की अवधि के लिए निर्धारित है, जो शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है।

कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक और निदेशक उदय कोटक Uday Kotak Founder and Director Kotak Mahindra Bank ने कि आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक के अगले एमडी और सीईओ के रूप में अशोक वासवानी की हमारी सिफारिश को मंजूरी दे दी है। अशोक वासवानी एक विश्व स्तरीय नेता और डिजिटल और ग्राहक फोकस वाले बैंकर हैं। कि हम कोटक और कल के भारत का निर्माण करने के लिए एक "वैश्विक भारतीय" को घर लाते हैं।

अशोक वासवानी Ashok Vaswani  का सिटीग्रुप और बार्कलेज में साढ़े तीन दशक से अधिक का एक प्रतिष्ठित करियर है। कि उन्होंने वैश्विक व्यापार बनाने और विस्तार करने की असाधारण क्षमता प्रदर्शित की है।

कोटक महिंद्रा बैंक के अध्यक्ष प्रकाश आप्टे Kotak Mahindra Bank Chairman Prakash Apte ने कहा अशोक वासवानी एक वैश्विक बैंकिंग नेता हैं, जिनके पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यवसाय बनाने और बढ़ाने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है, और उन्होंने सफलतापूर्वक संगठनों को अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। कि अशोक कोटक में बदलाव को गति देगा और विकास को आगे बढ़ाएगा।

वर्तमान में अशोक वासवानी यूएस-इज़राइली एआई फिनटेक कंपनी पगाया टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। अशोक वासवानी लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप और एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट, यूके के बोर्ड में भी हैं।

अशोक वासवानी के अनुभव का खजाना कॉर्पोरेट और उपभोक्ता दोनों क्षेत्रों को शामिल करता है, जो अनुपालन और उद्योग विशेषज्ञता के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता से मजबूत हुआ है। कोटक महिंद्रा बैंक के वर्तमान प्रबंध निदेशक और सीईओ दीपक गुप्ता Deepak Gupta Managing Director and CEO of Kotak Mahindra Bank ने कोटक परिवार में अशोक वासवानी का स्वागत किया और भविष्य के लिए एक तकनीक-सक्षम, ग्राहक-केंद्रित वित्तीय संस्थान में बदलने की उनकी साझा दृष्टि पर जोर दिया।

अशोक वासवानी ने कहा कोटक महिंद्रा बैंक की विकास यात्रा को अगले चरण में ले जाने की जिम्मेदारी मुझे सौंपने के लिए मैं बोर्ड को धन्यवाद देता हूं। मैं उदय की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जिन्होंने इस विश्व स्तरीय संस्थान का निर्माण किया है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोटक महिंद्रा बैंक अगले 5 वर्षों में दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की भारत की यात्रा में शेयरधारक मूल्य प्रदान करते हुए एक सार्थक भूमिका निभाए। 

इसके अलावा निजी क्षेत्र के ऋणदाता ने अपनी दूसरी तिमाही की आय रिपोर्ट भी जारी किया, कि शुद्ध ब्याज आय में सुधार और खराब ऋणों में कमी के कारण इसका लाभ साल-दर-साल 24% बढ़ा।

बीएसई पर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर शुक्रवार के बंद भाव 1,769.55 के मुकाबले मामूली बढ़त के साथ 1,772 पर खुले। और शुरुआती बढ़त को कम करते हुए बैंकिंग हेवीवेट में 2.65% की गिरावट आई और यह 1,722.50 के निचले स्तर पर पहुंच गया, जबकि बाजार पूंजीकरण 3.44 लाख करोड़ तक गिर गया।

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर से 16.5% कम और 52-सप्ताह के निचले स्तर से लगभग 5% अधिक कारोबार कर रहे हैं। काउंटर ने 31 मई 2023 को अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 2,063 को और 14 मार्च 2023 को अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर 1,644.20 को छुआ।

कोटक महिंद्रा बैंक ने शनिवार को अपनी सितंबर तिमाही की आय जारी की, जिसमें उसका एकल शुद्ध लाभ 24% की वृद्धि के साथ 3,191 करोड़ हो गया, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष की समान तिमाही में यह 2,581 करोड़ था।

इसकी कुल आय एक साल पहले की तिमाही में 9,925 करोड़ के मुकाबले 13,507 करोड़ हो गई, जिसमें 36% की वृद्धि दर्ज की गई।

शुद्ध ब्याज आय पिछले वर्ष की समान अवधि में 5,099 करोड़ से 23% बढ़कर 6,297 करोड़ हो गई। शुद्ध ब्याज मार्जिन एक साल पहले की अवधि के 5.17% के मुकाबले 5.22% रहा।