News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Kotak Mahindra ने जयदीप हंसराज को ग्रुप प्रेसिडेंट के रूप में नियुक्त किया

Share Us

171
Kotak Mahindra ने जयदीप हंसराज को ग्रुप प्रेसिडेंट के रूप में नियुक्त किया
16 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bank ने घोषणा की कि निदेशक मंडल ने ग्रुप प्रेसिडेंट के रूप में जयदीप हंसराज की नियुक्ति को मंजूरी दी, जो वर्तमान में बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ अशोक वासवानी Ashok Vaswani MD and CEO of Kotak Mahindra Bank ने कहा जयदीप हंसराज की नियुक्ति हमारे ग्राहकों के लिए जिस तरह से हम सोचते हैं, उसमें वन कोटक मानसिकता को चलाने के महत्व और विश्वास को रेखांकित करता है। कोटक के विभिन्न व्यवसायों को सहयोगात्मक तरीके से बनाने और बढ़ाने के माध्यम से तीन दशकों से अधिक के अपने समृद्ध अनुभव के साथ जयदीप हंसराज एक ग्रुप के रूप में हमारे लिए उपलब्ध अवसरों की पहचान करने और उन्हें क्रियान्वित करने के लिए कोटक की इस परिवर्तनकारी यात्रा का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। मैं कोटक सिक्योरिटीज के नए लीडर के रूप में श्रीपाल का स्वागत करते हुए भी रोमांचित हूं, जो संगठन के भीतर गहरे प्रतिभा पूल को उजागर करता है।

जयदीप हंसराज Jaideep Hansraj ने कहा “ग्रुप भर में नवाचार और विकास की हमारी विरासत को आगे बढ़ाने का यह एक रोमांचक अवसर है। मैं अपने व्यवसायों में विकास और सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए तत्पर हूं। इससे न केवल हमारे प्रस्ताव ऊंचे होंगे बल्कि हमारे ग्राहकों, हितधारकों और समुदायों के लिए स्थायी मूल्य बनाने में भी मदद मिलेगी।''

अपनी नई भूमिका में जयदीप हंसराज बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक होंगे। और श्रीपाल शाह वर्तमान में केएसएल के मुख्य परिचालन अधिकारी 1 अप्रैल 2024 से या वैधानिक/नियामक अनुमोदन प्राप्त होने के बाद की तारीख से केएसएल के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

जयदीप हंसराज ने 15 जुलाई 2019 से कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक का पद संभाला है। वह जुलाई 1993 में कोटक महिंद्रा ग्रुप में शामिल हुए। उन्होंने पहले कोटक महिंद्रा इंटरनेशनल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्य किया था। दुबई में और कोटक सिक्योरिटीज के निजी ग्राहक प्रभाग के प्रमुख के रूप में। केएसएल में अपनी वर्तमान स्थिति से पहले वह बैंक में सीईओ वेल्थ मैनेजमेंट और प्रायोरिटी बैंकिंग थे।

इससे पहले फरवरी में कोटक महिंद्रा बैंक ने केवीएस मणियन को जो उस समय एक पूर्णकालिक निदेशक और एक प्रमुख प्रबंधकीय कार्मिक थे, 1 मार्च 2024 से बैंक के संयुक्त प्रबंध निदेशक और एक प्रमुख प्रबंधकीय कार्मिक के रूप में फिर से नामित किया था। 1 मार्च से पूर्व संयुक्त प्रबंध निदेशक दीपक गुप्ता का स्थान लिया गया और शांति एकंबरम को उप प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया।

बैंक ने 1 मार्च 2024 से तत्कालीन पूर्णकालिक निदेशक और बैंक के एक प्रमुख प्रबंधकीय कर्मी शांति एकंबरम को उप प्रबंध निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त किया।

कोटक महिंद्रा बैंक ने देवांग घीवाला को मुख्य वित्तीय अधिकारी और बैंक के प्रमुख प्रबंधकीय कार्मिक के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की, जिन्हें अध्यक्ष और ग्रुप मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नामित किया, 31 मार्च 2024 को वर्तमान में ग्रुप अध्यक्ष और ग्रुप मुख्य वित्तीय अधिकारी जैमिन भट्ट की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी।

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के बारे में:

1985 में स्थापित कोटक महिंद्रा ग्रुप भारत के अग्रणी वित्तीय सेवा समूहों में से एक है। फरवरी 2003 में ग्रुप की प्रमुख कंपनी कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड (KMFL) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ, जो बैंक में परिवर्तित होने वाली भारत की पहली गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी बन गई - कोटक महिंद्रा बैंक सीमित। बैंक की चार रणनीतिक व्यावसायिक इकाइयाँ हैं - उपभोक्ता बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, वाणिज्यिक बैंकिंग और ट्रेजरी, जो शहरी और ग्रामीण भारत में खुदरा और कॉर्पोरेट ग्राहकों को सेवा प्रदान करती हैं। कोटक महिंद्रा ग्रुप के बिजनेस मॉडल का आधार भारत केंद्रित, विविध वित्तीय सेवाएं है। ग्रुप के विकास को रेखांकित करने वाली साहसिक दृष्टि एक समावेशी है, जिसमें बैंक रहित और अपर्याप्त रूप से बैंकिंग सुविधा वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई उत्पाद और सेवाएँ हैं। 31 दिसंबर 2023 तक कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड की राष्ट्रीय स्तर पर 1,869 शाखाएँ और 3,239 एटीएम और GIFT सिटी और DIFC (दुबई) में शाखाएँ हैं।