News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

खादी संस्थानों को डिजाइन के बारे में बताएगा ‘नॉलेज पोर्टल’

Share Us

465
खादी संस्थानों को डिजाइन के बारे में बताएगा ‘नॉलेज पोर्टल’
17 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि खादी संस्थानों Khadi Institutions के व्यापक समूह तक डिजाइन से संबंधित जानकारी पहुंचाने के लिए एक ‘नॉलेज पोर्टल’ Knowledge Portal' शुरू किया गया है। यह खादी के लिए नॉलेज पोर्टल उत्कृष्टता केंद्र की तरफ से तैयार किया गया एक मंच है। इसका उद्देश्य खादी के प्रति रूझानों को सरल बनाकर, विशेषकर खादी के लिए उपयुक्त डिजाइन Design बनाना है।

इस बारे में खादी ग्रामोद्योग आयोग Khadi Village Industries Commission (केवीआईसी) की मुख्य कार्यपालक अधिकारी सीईओ प्रीता वर्मा CEO Preeta Verma ने इस पोर्टल का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस पोर्टल पर दर्ज सूचनाओं को साल भर में दो बार अपडेट किया जाएगा। वहीं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises ने कहा कि इस पोर्टल पर दी गई सूचनाएं न केवल खादी संस्थानों बल्कि खादी के परिधान, घरेलू उत्पाद और पैकेजिंग तैयार करने वाले संस्थानों को भी मदद पहुंचाएंगे।

आपको बता दें खादी एक ऐसा वस्त्र है जो सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में ठंड का एहसास दिलाता है। खादी हाथकता और हाथ का बुना वस्त्र Handicrafts and Hand Woven Textiles है ,जिसे भारतीय स्वतन्त्रता आंदोलन Freedom Movement के दौरान देशभक्ति का दर्जा हासिल हुआ और जिसने स्वदेशी की भावना को सृजित करने के साथ- साथ लोगों में एक नई चेतना का संचार किया।