News In Brief Auto
News In Brief Auto

नेपाल और पाकिस्तान में महंगी क्यों हैं भारतीय कारों की कीमत, जानें

Share Us

408
नेपाल और पाकिस्तान में महंगी क्यों हैं भारतीय कारों की कीमत, जानें
27 Aug 2022
min read

News Synopsis

ऑटोमोबाइल Automobiles के क्षेत्र में भारत India दुनिया में अपना अलग मुकाम रखता है। भारत में निर्मिता वाहन Vehicles made in India दुनिया भर के बाजार में बेचे जाते हैं। भारत की कई वाहन निर्माता कंपनियों की कारों की विदेशों में काफी डिमांडा है। भारतीय बाजार Indian Market में कारों का निर्माण करने वाले कई वाहन निर्माता नेपाल को अपनी कारों का निर्यात करते हैं। लेकिन पड़ोसी देश में वाहनों पर इतना भारी टैक्स Heavy Tax लगाया जाता है कि भारत में इसकी कीमत की तुलना में वही कार की कीमत 3 गुना ज्यादा हो जाती है। साथ ही, भारतीय बाजार में बिकने वाली कारों की एक रेंज पाकिस्तान में भी उपलब्ध है।

लेकिन पाकिस्तान Pakistan में उन्हीं कारों की कीमतें आपको हैरान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए Tata Safari टाटा सफारी की भारत में कीमत 15.35 रुपए से 23.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। लेकिन इस तीन-पंक्ति एसयूवी की कीमतें नेपाल Nepal में 63.56 लाख रुपए के बराबर तक पहुंच जाती हैं।

इसका मतलब है कि नेपाल में टाटा सफारी Tata Safari भारत की तुलना में लगभग 2.7 गुना ज्यादा महंगी है। इतना ही नहीं 6-सीटर और 7-सीटर SUV को NPR 81.99 लाख की शुरुआती कीमत पर बेचा जाता है, जो NPR 1 करोड़ की कीमत तक जाती है। इस तरह नेपाल में टाटा सफारी चार गुना से भी ज्यादा कीमत पर बिकती है।