News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata की पहली कार कौन सी थी और कब लॉन्च हुई ?, जानें

Share Us

2050
Tata की पहली कार कौन सी थी और कब लॉन्च हुई ?, जानें
29 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

देश की दिग्गज औद्योगिक घराना टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा मोटर्स Tata Motors वर्तमान में देश-दुनिया की पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनी Popular Automobile Company है। वहीं अगर इसका इतिहास देखें तो यह काफी संघर्ष भरा है। वर्ष 1945 में टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव कंपनी Tata Engineering and Locomotive Company (TELCO) की स्थापना और फिर मर्सिडीज बेंज Mercedes Benz के साथ साझेदारी में वर्ष 1954 में पहली कॉमर्शियल व्हीकल और ‌लॉरी Commercial Vehicle and Lorry लॉन्च करने के बाद पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट Passenger Vehicle Segment में टाटा को एंट्री करने में 37 साल लग गए।

साल 1991 में करिश्माई बिजनेसमैन रतन टाटा Ratan Tata ने टाटा मोटर्स की पहली कार कहें या एसयूवी टाटा सिएरा लॉन्च की और इसके बाद जो कुछ भी हुआ, उसे आज देश-दुनिया के लोग जानते हैं। रतन टाटा की दूरदर्शी सोच और दुनियाभर में भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी Indian Automobile Company टाटा मोटर्स का झंडा ऊंचा करने की उनकी काबिलियत ने आज इस देसी कंपनी को ऐसे मुकाम पर ला खड़ा किया है, जहां दुनियाभर की सड़कों पर टाटा की कॉमर्शियल व्हीकल के साथ ही लग्जरी कारें भी फर्राटा भरती हैं। फिलहाल आपको टाटा मोटर्स कार की यात्रा के बार में बताते हैं।

रतन टाटा ने साल 1991 में पहली एसयूवी टाटा सिएरा लॉन्च की और उस समय लोगों के लिए कौतुहल का विषय था, क्योंकि यह देसी कार कंपनी का पहला प्रोडक्ट था। जबकि उस समय कार खरीदने वालों की संख्या उतनी नहीं थी, लेकिन इस लोकल एसयूवी के लिए लोगों की दीवानगी देखने लायक थी। यह एसयूवी पूरी तरह देसी थी, यानी इसकी इंजीनियरिंग से लेकर इसे बनाने में पूरी तरह देसी दिमाग लगाया गया था। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था।