News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जानिए रिलायंस के आम के कारोबार के बारे में

Share Us

473
जानिए रिलायंस के आम के कारोबार के बारे में
04 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन Chairman of Reliance Industries मुकेश अंबानी Mukesh Ambani भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर आदमी हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है। रिलायंस बिज़नेसपूरे देश में ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार Energy, Petrochemical, Textile, Natural Resources, Retail and Telecom के क्षेत्र में फैला हुआ है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि रिलायंस दुनिया में आम की सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनियों Largest Mango Exporter Companies में से एक है। कंपनी आरआईएल मैंगो RIL Mango ब्रैंड के नाम से आम बेचती है

आपको बता दें कि गुजरात के जामनगर Jamnagar of Gujarat में रिलायंस का आमों का बाग Reliance Mango Farm है, जो 600 एकड़ में बना हुआ है। इस बाग में आम के 1.5 लाख से अधिक पेड़ हैं। इसमें आम की 200 से अधिक देसी-विदेशी किस्में हैं, जो दुनिया की बेहतरीन किस्मों में से एक हैं। गौरतलब है कि प्रदूषण की समस्या को रोकने के लिए कंपनी ने पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ फायदे के बारे में भी सोचा, उसके बाद रिलायंस ने आम का बगीचा लगाने का फैसला किया है।

कंपनी ने रिफाइनरी के पास आम का बगीचा बनाने के बारे में फैसला किया। कंपनी ने जामनगर रिफाइनरी Jamnagar Refinery के पास बंजर जमीन पर आम के पेड़ लगाने का कार्य वर्ष 1998 में शुरू किया था। शुरुआत में इस प्रोजेक्ट को लेकर कई परेशानियां सामने आई। लेकिन इसको पूरा किया गया और इस बाग का नाम कंपनी के फाउंडर धीरूभाई अंबानी Dhirubhai Ambani के नाम पर धीरूभाई अंबानी लखीबाग आमराई Dhirubhai Ambani Lakhibag Amrayee रखा गया। इस बागान की कमान मुकेश की पत्नी नीता अंबानी Nita Ambani के हाथ है।