News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

KKR के दो InvITs - इंडिग्रिड और वीरसेंट पहली तरह के सौदे में विलय करेंगे

Share Us

403
KKR के दो InvITs - इंडिग्रिड और वीरसेंट पहली तरह के सौदे में विलय करेंगे
13 May 2023
6 min read

News Synopsis

इंडिया ग्रिड ट्रस्ट India Grid Trust, भारतीय बिजली क्षेत्र में केकेआर KKR in Indian Power Sector के स्वामित्व वाले इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट Infrastructure Investment Trust ने वीरसेंट रिन्यूएबल एनर्जी ट्रस्ट Vercent Renewable Energy Trust का अधिग्रहण कर लिया है, जिसे उसी फंड द्वारा जारी किया गया था। अपनी तरह का पहला सौदा, वीरसेंट का मूल्य ₹4,000 करोड़ था।

इंडिग्रिड अपने निवेश प्रबंधक और परियोजना प्रबंधक के साथ-साथ वीरसेंट की सभी इकाइयों का अधिग्रहण करेगी, कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा।

वीरेसेंट के एक अधिकारी ने कहा कि इस सौदे के लिए सेबी की मंजूरी मांगी जा रही है। वर्तमान में कानून ऐसे विलय की अनुमति नहीं देता है।

वीरसेंट का समेकित FY23 राजस्व ₹425 करोड़ के एबिटा के साथ ₹537 करोड़ रहा। इसने वित्त वर्ष 23 में लाभांश के रूप में कुल ₹350 करोड़ वितरित किए, जो 2020 में InvIT के गठन के बाद से ₹720 करोड़ तक है, विज्ञप्ति में कहा गया है।

प्रतिस्पर्धी बिक्री प्रक्रिया:

लेन-देन एक प्रतिस्पर्धी बिक्री प्रक्रिया का अनुसरण करता है, जिसने दुनिया भर के निवेशकों से रुचि आकर्षित की, यह कहा।

जिंदल स्टील एंड पावर Jindal Steel and Power, एक्टिस और अबू धाबी के इंटरनेशनल होल्डिंग कॉरपोरेशन Actis and International Holding Corporation of Abu Dhabi की एक शाखा सहित लगभग आधा दर्जन घरेलू और वैश्विक ऊर्जा डेवलपर्स इंडिग्रिड Global Energy Developers Indigrid के अलावा अंतिम चरण में थे।

भारत में नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy in India संपत्ति का अधिग्रहण करने के लिए 2020 में वीरसेंट की स्थापना की गई थी। इसके पास 31 मार्च तक 4,121 करोड़ रुपये के प्रबंधन के साथ कुल 538 मेगावाट क्षमता की 16 ऑपरेटिंग सौर परियोजनाएं Operating Solar Projects हैं। सितंबर 2021 में वीरसेंट भारत का पहला निजी तौर पर सूचीबद्ध नवीनीकरण-केंद्रित InvIT बन गया।

2021 में कनाडा के सबसे बड़े संस्थागत निवेश प्रबंधकों में से एक अल्बर्टा इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कॉर्प Alberta Investment Management Corp के नेतृत्व में वीरसेंट ने एक दौर में 460 करोड़ रुपये जुटाए। टेरा एशिया होल्डिंग्स II पीटीई ट्रस्ट Terra Asia Holdings II Pte Trust का प्रायोजक है, और केकेआर से संबद्ध है।

क्रिसिल के अनुसार वीरसेंट पोर्टफोलियो का लगभग 90% 25 वर्षों के कार्यकाल के लिए पूर्व निर्धारित टैरिफ के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) द्वारा कवर किया गया है। शेष क्षमता वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत की तारीख से 12 साल के लिए बंधी हुई है। यह राजस्व दृश्यता प्रदान करता है, जोखिम को कम करता है, और स्थिर नकदी प्रवाह सुनिश्चित करता है।

2016 में स्थापित इंडिग्रिड बिजली पारेषण क्षेत्र में भारत का पहला और सबसे बड़ा InvIT है। यह विश्वसनीय बिजली प्रदान करने वाले ट्रांसमिशन नेटवर्क और नवीकरणीय ऊर्जा Transmission Network and Renewable Energy संपत्तियों का स्वामित्व, संचालन और प्रबंधन करता है। इसके पास 8,416 किमी से अधिक की ट्रांसमिशन लाइनों वाली 17 बिजली परियोजनाएं, 17,550 एमवीए परिवर्तन क्षमता वाले 14 सबस्टेशन और 100 एमडब्ल्यूएसी सौर उत्पादन क्षमता Solar Generation Capacity है।

वीरसेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय ग्रेवाल Sanjay Grewal CEO of Verecent ने कहा अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के बाद हमारे नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो Renewable Energy Portfolio और दोनों प्लेटफार्मों में तालमेल का विस्तार करने के लिए हमारे साझा रणनीतिक फोकस को देखते हुए, इंडिग्रिड के साथ इस ऐतिहासिक लेनदेन में प्रवेश करने की हमें खुशी है। जैसा कि भारत सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने की ओर अग्रसर है, नवीकरणीय ऊर्जा समाधान अपने नागरिकों और आर्थिक प्रगति के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में इसके महत्व में वृद्धि करेगा।

भारत के प्रमुख ऊर्जा-केंद्रित InvITs Indigrid, Virescent, और Edelweiss' AnZen India Energy Yield Plus Trust हैं। Mahindra Group अपने नवीकरणीय ऊर्जा प्लेटफॉर्म Mahindra Susten के लिए एक InvIT शुरू करने की भी योजना बना रहा है।

KKR के स्वामित्व वाली Indigrid और Edelweiss' AnZen के पास पावर ट्रांसमिशन और रिन्यूएबल एनर्जी एसेट्स का पोर्टफोलियो है, जबकि Virescent पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी ट्रस्ट है।