News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केकेआर ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 2,069.50 करोड़ का निवेश किया

Share Us

386
केकेआर ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 2,069.50 करोड़ का निवेश किया
12 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited ने आज घोषणा की कि वैश्विक निवेश फर्म केकेआर एक सहयोगी के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited की सहायक कंपनी आरआरवीएल में  2,069.50 करोड़ का निवेश करेगी। यह निवेश आरआरवीएल का प्री-मनी इक्विटी मूल्य 8.361 लाख करोड़ है, जो इसे देश में इक्विटी मूल्य के हिसाब से शीर्ष चार कंपनियों में से एक बनाता है।

केकेआर का अनुवर्ती निवेश पूरी तरह से पतला आधार पर आरआरवीएल में 0.25% की अतिरिक्त इक्विटी हिस्सेदारी में तब्दील हो जाएगा। यह 2020 में आरआरवीएल में अपने 5,550 करोड़ के निवेश से अपनी हिस्सेदारी के साथ मिलकर आरआरवीएल में इसकी कुल इक्विटी हिस्सेदारी को पूरी तरह से पतला आधार पर 1.42% तक ले जाएगा। 2020 में आरआरवीएल द्वारा विभिन्न वैश्विक निवेशकों से 47,265 करोड़ की कुल राशि जुटाने का पिछला दौर 4.21 लाख करोड़ के प्री-मनी इक्विटी मूल्य पर किया गया था।

आरआरवीएल अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के माध्यम से भारत के सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे लाभदायक खुदरा व्यापार का संचालन करती है, जो किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और जीवन शैली और फार्मा में 18,500 से अधिक स्टोर और डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्मों के एकीकृत ओमनीचैनल नेटवर्क के साथ 267 मिलियन वफादार ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

आरआरवीएल का दृष्टिकोण लाखों ग्राहकों की सेवा करने वाली एक समावेशी रणनीति के माध्यम से भारतीय खुदरा क्षेत्र को प्रेरित करना, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को सशक्त बनाना और एक पसंदीदा भागीदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर काम करना है, और भारतीय समाज को अत्यधिक लाभ पहुंचाया जा सके। लाखों भारतीयों के लिए रोजगार की रक्षा करना और सृजन करना। आरआरवीएल ने अपने न्यू कॉमर्स व्यवसाय के माध्यम से 3 मिलियन से अधिक छोटे और असंगठित व्यापारियों को डिजिटल बनाया है। इससे इन व्यापारियों को अपने ग्राहकों को बेहतर मूल्य प्रस्ताव देने के लिए प्रौद्योगिकी उपकरणों और एक कुशल आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे का उपयोग करने में सक्षम बनाया जाएगा।

केकेआर के पास 30 जून 2023 तक प्रबंधन के तहत लगभग 519 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। केकेआर के पास अग्रणी वैश्विक उद्यमों के निर्माण का एक लंबा इतिहास है, जो उपभोक्ता खुदरा और ईकॉमर्स के क्षेत्रों सहित प्रौद्योगिकी और डिजिटल परिवर्तन Technology and Digital Transformation में सबसे आगे हैं। और साथ ही भारत में अग्रणी निगमों का समर्थन करने का एक ट्रैक रिकॉर्ड भी है। आरआरवीएल में केकेआर का अनुवर्ती निवेश रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ उसके संबंधों को आगे बढ़ाता है। आरआरवीएल में अपने निवेश के अलावा केकेआर Jio प्लेटफ़ॉर्म लिमिटेड Jio Platform Limited में भी एक निवेशक है, जो एक प्रमुख डिजिटल सेवा प्लेटफ़ॉर्म और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Digital Service Platform and Reliance Industries Limited की सहायक कंपनी है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी Isha Ambani Director of Reliance Retail Ventures Limited ने कहा हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक निवेशक के रूप में केकेआर से निरंतर समर्थन प्राप्त करके प्रसन्न हैं। हम केकेआर के साथ अपनी गहरी साझेदारी और उनके बाद आरआरवीएल में उनके नवीनतम निवेश को बहुत महत्व देते हैं। पिछला निवेश आरआरवीएल की दृष्टि और क्षमताओं में उनके मजबूत विश्वास को और मजबूत करता है। हम भारतीय खुदरा क्षेत्र Indian Retail Sector में परिवर्तन लाने की दिशा में अपनी यात्रा में केकेआर के साथ निरंतर जुड़ाव और उनके वैश्विक मंच, उद्योग ज्ञान और परिचालन विशेषज्ञता से लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं।

केकेआर के सह-सीईओ जो बे Joe Bae Co-CEO of KKR ने कहा "हमें रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के साथ अपने संबंधों का विस्तार करते हुए खुशी हो रही है। रिलायंस रिटेल में हमारे निवेश की अवधि के दौरान हम पूरे भारत में खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाने के लिए कंपनी के दृष्टिकोण और व्यापक कार्य से प्रभावित हुए हैं। डिजिटलीकरण के माध्यम से साथ ही महामारी और अन्य व्यवधानों के बावजूद इसके लचीलेपन और प्रदर्शन के माध्यम से। हम अधिक समावेशी भारतीय खुदरा अर्थव्यवस्था Inclusive Indian Retail Economy बनाने के कंपनी के मिशन का समर्थन करने के लिए रिलायंस रिटेल टीम के साथ काम करना जारी रखने के लिए तत्पर हैं।

केकेआर के एशिया प्रशांत प्राइवेट इक्विटी के प्रमुख और भारत के प्रमुख गौरव त्रेहान Chief Gaurav Trehan ने कहा "रिलायंस रिटेल भारत में एक सच्चा कॉर्पोरेट लीडर और इनोवेटर है, और इसके विभेदित मॉडल में देश के खुदरा उद्योग को डिजिटल बनाने और बदलने की क्षमता है। हम इस टीम के साथ सहयोग जारी रखने और आगे विकास के अवसरों को आगे बढ़ाने का अवसर पाकर प्रसन्न हूँ।"

केकेआर का निवेश मुख्य रूप से उसके एशियन फंड IV से आता है। लेन-देन विनियामक और अन्य प्रथागत अनुमोदन के अधीन है।

मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया और सिरिल अमरचंद मंगलदास और डेविस पोल्क और वार्डवेल ने कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया।