News In Brief Auto
News In Brief Auto

Kia Seltos की विदेशों में सबसे ज्यादा मांग 

Share Us

444
Kia Seltos की विदेशों में सबसे ज्यादा मांग 
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India बहुत सी विदेशी ऑटोमोबाइल कंपनियों Foreign Automobile Companies के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब Manufacturing Hub के रूप में विकसित हो रहा है और यहां तैयार कारें बाहरी देशों में निर्यात Export की जाती है। पिछले साल के मुकाबले बहुत सी देसी-विदेशी कंपनियों की कारों के एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसी दिशा में देश से सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट किआ सेल्टोस Kia Seltos का हुआ है और यह कार Export के मामले में नंबर वन रही। इसके अलावा मारुति सुजुकी Maruti Suzuki और हुंडई Hyundai ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। एक्सपोर्ट से जुड़े ताजा आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2022 में कार की 46,538 यूनिट का एक्सपोर्ट किया गया है। वहीं अप्रैल 2021 में 42,017 यूनिट का एक्सपोर्ट किया गया था। इस तरह कार एक्सपोर्ट में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

किआ मोटर्स Kia Motors की पॉपुलर कार किआ सेल्टोस देश की सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की जाने वाली कार है। पिछले महीने इसकी कुल 5,376 यूनिट को एक्सपोर्ट किया गया है। इसी क्रम में मारुति सुजुकी भी एक्सपोर्ट के मामले में काफी आगे है और इसने मारुति स्विफ्ट मॉडल Maruti Swift Models को अप्रैल 2022 में कुल 4,165 यूनिट को एक्सपोर्ट किया गया है। तीसरे नंबर पर भी मारुति सुजुकी का ही कब्जा है। मारुति डिजायर Maruti Dzire ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए कुल 2,762 यूनिट को एक्सपोर्ट किया गया है।

इसी क्रम में एक्सपोर्ट के मामले में अगला नंबर हुंडई सेंट्रो Hyundai Centro का आता है, जिसने अप्रैल 2022 में हुंडई सेंट्रो की कुल 3,339 यूनिट को एक्सपोर्ट किया गया है।