News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कर्नाटक ने टेस्ला को अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया

Share Us

481
कर्नाटक ने टेस्ला को अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया
26 Jun 2023
min read

News Synopsis

कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला Tesla, the world's largest electric car maker को राज्य में निवेश करने और अपनी कारों के लिए एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया। बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल Large and Medium Industries Minister MB Patil ने ट्वीट किया कि अगर टेस्ला भारत में अपने परिचालन का विस्तार करना चाहता है, तो कर्नाटक राज्य इसके लिए गंतव्य है।

यह घटनाक्रम टेस्ला, स्टारलिंक के संस्थापक और अब ट्विटर के मालिक एलन मस्क Twitter owner Elon Musk की संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi से मुलाकात के कुछ ही दिनों बाद आया है। मस्क ने मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि उनकी 2024 में भारत यात्रा की योजना है, और कहा कि भारत दुनिया भर के किसी भी अन्य बड़े देश की तुलना में अधिक संभावनाएं रखता है।

पाटिल ने यह भी कहा कि अगर टेस्ला कर्नाटक में अपना मुख्यालय स्थापित करने का फैसला करती है, तो कर्नाटक सरकार अपना पूरा सहयोग देगी और विभिन्न लाभ प्रदान करेगी। पाटिल ने विस्तार से बताया हम चाहते हैं, कि कर्नाटक के लोगों को बड़े अवसर मिले और अधिक नौकरियां पैदा हों, अगर टेस्ला कर्नाटक में आती है, तो इससे कई लोगों के लिए नए दरवाजे खुलेंगे।

हम कुछ स्थानों पर निर्णय लेंगे और उन्हें दिखाएंगे कि संयंत्र कहाँ बनाया जा सकता है, और केंद्र सरकार के सभी नियमों का पालन किया जाएगा। हम राज्य में निवेश के फायदों पर भी चर्चा करेंगे, कर्नाटक अगले दो दशकों के लिए नवाचार और विनिर्माण का केंद्र Center of Innovation and Manufacturing बनने पर केंद्रित है, उन्होंने कहा।

पाटिल ने बताया कि सरकार राज्य को औद्योगिक विकास के पथ पर ले जाने पर केंद्रित है।

इससे पहले महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे अन्य राज्यों ने ट्वीट कर टेस्ला को अपने-अपने राज्यों में इकाइयां स्थापित करने के लिए कहा था।