एआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पाने की दौड़ में कर्नाटक

Share Us

348
एआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पाने की दौड़ में कर्नाटक
27 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

कर्नाटक Karnataka को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence में भारत India के तीन उत्कृष्टता केंद्रों में से एक प्राप्त होने की संभावना है। जिसकी घोषणा केंद्रीय बजट में की गई थी, भाजपा के डबल-इंजन Double-Engine कथन के अनुरूप है, कि यह चुनावी राज्य में जोर दे रहा है।

2023-24 के केंद्रीय बजट Union Budget में कहा गया है, कि शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में तीन एआई केंद्र स्थापित किए जाएंगे। केंद्र कृषि, स्वास्थ्य और स्थायी शहरों में अंतःविषय अनुसंधान और अत्याधुनिक अनुप्रयोगों के विकास में उद्योग के खिलाड़ियों की मदद देखेंगे।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar जो राज्यसभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं। कर्नाटक निश्चित रूप से एआई में उत्कृष्टता केंद्र की उम्मीद कर सकता है। कर्नाटक सरकार इसके लिए पहले ही आवेदन कर चुकी है। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए इच्छुक हूं कि कर्नाटक को यह मिले। केंद्र IndiaAI कार्यक्रम के अंतर्गत आते हैं, जिसे चंद्रशेखर का मंत्रालय डिजाइन कर रहा है।

आईसीएमआर जैव चिकित्सा अनुसंधान ICMR Biomedical Research और स्वास्थ्य सेवा Health Care में एआई के अनुप्रयोग के लिए पहले नैतिक दिशानिर्देशों के साथ आता है।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी माइक्रोप्रोसेसर इंजीनियर जिम केलर American Microprocessor Engineer Jim Keller उन्होंने एआई को भगवान के रूप में संदर्भित किया है और नेक्स्ट-जेन एआई कंप्यूट चिप्स Next-Gen AI Compute Chips करने के लिए व्हाइटफील्ड Whitefield में एक स्टार्टअप स्थापित Startup Install किया है।

उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी के अवसरों का उदाहरण देते हुए यह बात कही।

चंद्रशेखर नेशनल डेटा गवर्नेंस फ्रेमवर्क पॉलिसी Chandrashekhar National Data Governance Framework Policy पर भी बड़ा दांव लगा रहे हैं, जिसे केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है। नीति के तहत अज्ञात गैर-व्यक्तिगत डेटा भारतीय कंपनियों, स्टार्टअप और अनुसंधान संगठनों के लिए उपलब्ध होगा। यह एआई को पूरी तरह से बदल देगा। यह एआई के लिए गेम चेंजर साबित होगा। यह दुनिया में सबसे विविध डेटासेट का सबसे बड़ा संग्रह होगा, उन्होंने कहा यह निर्दिष्ट करते हुए कि विदेशी कंपनियों को भारतीय डेटासेट तक पहुंच नहीं दी जाएगी।

चंद्रशेखर को उम्मीद है, कि इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र Electronics Sector में डबल इंजन कारक कर्नाटक के लिए फायदेमंद होगा।

पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने धारवाड़ में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर Electronics Manufacturing Cluster in Dharwad को मंजूरी दी, जिससे 1,500 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने और 18,000 नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है।

चीन+1 नीति का मतलब है, कि हम बहुत सारी मैन्यूफैक्चरिंग करेंगे। चंद्रशेखर ने कहा कि केवल तमिलनाडु विनिर्माण केंद्र Tamil Nadu Manufacturing Center हुआ करता था, लेकिन यह नोएडा Noida और अब कर्नाटक तक बढ़ गया है। कर्नाटक के आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh और तेलंगाना Telangana के साथ एक करीबी लड़ाई में था। डबल इंजन वाली सरकार को देखते हुए कर्नाटक बढ़ रहा है।

अगर चंद्रशेखर की चली तो कर्नाटक को बेंगलुरु Bangalore के बाहरी इलाके में इंडिया सेमीकंडक्टर रिसर्च सेंटर India Semiconductor Research Center का एक सैटेलाइट कैंपस Satellite Campus भी मिल जाएगा।

भारत टेक दिग्गज एपल को भी रिझा रहा है। हम एप्पल Apple को भारत को अपना घर बनाने के लिए राजी करना चाहते हैं। वे पहले ही तमिलनाडु Tamil Nadu को अपना घर और कर्नाटक का हिस्सा बना चुके हैं। भारत में आईफोन iphone का सबसे बड़ा प्लांट देवनहल्ली Devanahalli में होगा, प्रस्तावित फॉक्सकॉन प्लांट Foxconn Plant का जिक्र करते हुए चंद्रशेखर ने कहा।