News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जुबिलेंट फूडवर्क्स ने डोमिनोज़ के लिए मेकओवर ड्राइव लॉन्च किया

Share Us

248
जुबिलेंट फूडवर्क्स ने डोमिनोज़ के लिए मेकओवर ड्राइव लॉन्च किया
20 Dec 2023
8 min read

News Synopsis

जुबिलेंट फूडवर्क्स Jubilant FoodWorks ने अपने प्रमुख पिज़्ज़ा श्रृंखला ब्रांड डोमिनोज़ के लिए एक बदलाव अभियान शुरू किया है, कि आने वाले वर्षों में कंपनी की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। कि भारत में अमेरिकी पिज्जा श्रृंखला के लिए मास्टर फ्रेंचाइजी रखने वाली कंपनी नए रेस्तरां, प्रचार अभियान, नए रूप की डिलीवरी प्रणाली और नए आउटलेट लाने की योजना बना रही है।

जुबिलेंट जो भारत में 400 शहरों में फैले लगभग 1,900 डोमिनोज़ आउटलेट्स के साथ त्वरित सेवा रेस्तरां (क्यूएसआर) श्रृंखला बाजार का नेतृत्व करता है, और आज अपने नए अभियान 'इट हैपन्स ओनली विद पिज़्ज़ा' का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य पिज़्ज़ा खपत के दायरे को और अधिक अवसरों तक विस्तारित करना है। कंपनी के मुताबिक जहां एक उपभोक्ता साल में औसतन करीब 1,000 बार भोजन करता है, वहीं पिज्जा की हिस्सेदारी महज 0.3 फीसदी या साल में 3 बार होती है। अपने नए अभियान के साथ अब इसका लक्ष्य धीरे-धीरे पिज़्ज़ा सहित भोजन की संख्या का विस्तार करना है, जिससे इसकी बिक्री में मदद मिलेगी।

वित्त वर्ष 24 के पहले छह महीनों के दौरान अप्रैल-सितंबर के बीच जुबिलेंट ने अपने परिचालन राजस्व में 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो 2,527 करोड़ से बढ़कर 2,654 करोड़ हो गया। इसका शुद्ध लाभ 33 प्रतिशत गिरकर 147.3 करोड़ हो गया क्योंकि वस्तुओं की कीमतों में भारी वृद्धि ने इसकी लाभप्रदता को प्रभावित करना जारी रखा।

जबकि डोमिनोज़ पिज़्ज़ा श्रेणी में अग्रणी है, 'इट हैपन्स ओनली विद पिज़्ज़ा' के माध्यम से हम पिज़्ज़ा अवसरों की हिस्सेदारी हासिल करने और बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं के दिमाग को लक्षित करना चाहते हैं। एक वर्ष में 1,000 भोजन अवसरों में से पिज़्ज़ा केवल तीन बार खाया जाता है। स्टोर और डिलीवरी बॉक्स सहित 360-डिग्री संचार, अनुभव को एकीकृत तरीके से लाता है, जिससे डोमिनोज़ को 51 अरब डॉलर के खाद्य सेवा बाजार में अवसरों की हिस्सेदारी हासिल करने की इजाजत मिलती है, जहां पिज्जा सिर्फ 1 अरब डॉलर है, जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ समीर खेत्रपाल Sameer Khetarpal MD & CEO of Jubilant FoodWorks Ltd ने कहा।

इसे समर्थन देने के लिए कंपनी FY24 सहित हर साल 200 स्टोर जोड़ने की योजना बना रही है, जो वित्तीय वर्ष के अंत तक 2,000 स्टोर की संख्या को पार करने में मदद करेगी। वित्त वर्ष 23 के अंत में डोमिनोज़ के लगभग 1,816 स्टोर थे। इसके अतिरिक्त इस अभियान में इसके रेस्तरां को नया रूप देना, नई पैकेजिंग और इसकी डिलीवरी प्रणाली को नया रूप देना शामिल है, विशेष रूप से जेन जेड और युवा सहस्राब्दी उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक।

यह पहल डोमिनोज़ के "ब्रांड रीलॉन्च" अभियान की आधारशिला है, जिसमें एक ताज़ा पैकेजिंग डिज़ाइन और एक व्यापक ब्रांड ओवरहाल शामिल है। डोमिनोज़ ने क्यूएसआर उद्योग में पहली बार दिल्ली में 3डी एनामॉर्फिक बिलबोर्ड भी जीवंत किया है। कि इस दृश्य तमाशे में ब्रांड की पहचान बढ़ाने के लिए नए पैकेजिंग डिजाइन को प्रतिबिंबित करते हुए प्रमुख IHOP क्षणों का जीवन से भी बड़ा प्रतिनिधित्व होगा।

भारत में 50 अरब डॉलर के खाद्य सेवा बाजार में क्यूएसआर खंड 9.6 प्रतिशत या 4.8 अरब डॉलर का है, जबकि स्ट्रीट फूड कियोस्क 68 प्रतिशत (34 अरब डॉलर) हिस्सेदारी के साथ हावी है। और QSR सेगमेंट के अगले दशक में 14 प्रतिशत CAGR से बढ़ने की उम्मीद है।