JSW रिन्यू एनर्जी ने तमिलनाडु में 810 MW विंड पावर प्रोजेक्ट शुरू किया

Share Us

285
JSW रिन्यू एनर्जी ने तमिलनाडु में 810 MW विंड पावर प्रोजेक्ट शुरू किया
26 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

जेएसडब्ल्यू रिन्यू एनर्जी लिमिटेड JSW Renew Energy Limited एक जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने तमिलनाडु में अपने 810 मेगावाट आईएसटीएस-कनेक्टेड पवन ऊर्जा परियोजना की चरण-वार कमीशनिंग शुरू कर दी है।

सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ट्रेंच IX के तहत प्रदान की गई परियोजना, नवीकरणीय ऊर्जा के प्रति जेएसडब्ल्यू एनर्जी की प्रतिबद्धता के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

51 मेगावाट क्षमता वाले पहले चरण की कमीशनिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है। पवन ऊर्जा परियोजना ने SECI के साथ 25 वर्षों की अवधि के लिए बिजली खरीद समझौता किया है।

यह उपलब्धि जेएसडब्ल्यू एनर्जी की कुल वर्तमान स्थापित क्षमता को 6,822 मेगावाट तक बढ़ा देती है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी के संयुक्त प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रशांत जैन Prashant Jain Joint Managing Director and CEO of JSW Energy ने कहा "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, कि हमने SECI-IX पवन परियोजना शुरू कर दी है, जो कंपनी द्वारा प्राप्त पहली और सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड पवन क्षमता है। इसके साथ JSW एनर्जी CY2024 के अंत तक लक्षित 10 GW उत्पादन क्षमता हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

SECI ट्रेंच-IX टेंडर जिसमें पूरे भारत में 2,500 मेगावाट की मिश्रित पवन परियोजनाएं शामिल हैं, और JSW रिन्यू एनर्जी के लिए देश के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देने का मार्ग प्रशस्त किया है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी JSW Energy ने भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिसका लक्ष्य 2030 तक 20 गीगावॉट उत्पादन क्षमता और 40 गीगावॉट ऊर्जा भंडारण क्षमता तक पहुंचना है।

वर्तमान में 9.8 गीगावॉट की कुल क्षमता के साथ कंपनी 2025 तक 10 गीगावॉट के अपने निकट अवधि के लक्ष्य को पूरा करने की राह पर है।

इसके अतिरिक्त JSW एनर्जी ने बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों और हाइड्रो-पंप भंडारण परियोजनाओं के माध्यम से 3.4 GWh ऊर्जा भंडारण क्षमता को लॉक कर दिया है।

कंपनी स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है, 2030 तक कार्बन पदचिह्न में 50 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य रखती है, और 2050 तक कार्बन तटस्थता के लिए प्रयास कर रही है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड JSW Energy Limited भारत के निजी क्षेत्र के बिजली उत्पादन में एक प्रमुख खिलाड़ी, स्टील, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, सीमेंट और खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त उपस्थिति के साथ 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले जेएसडब्ल्यू समूह का हिस्सा है।

बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन में कंपनी की विविध संपत्ति, कॉर्पोरेट प्रशासन और सतत विकास के प्रति प्रतिबद्धता के साथ मिलकर जेएसडब्ल्यू एनर्जी को भारत के ऊर्जा परिदृश्य में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में स्थापित करती है।