News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर ने 2,800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज दाखिल किए

Share Us

568
जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर ने 2,800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज दाखिल किए
13 May 2023
6 min read

News Synopsis

जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड JSW Infrastructure Limited ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से लगभग 2,800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दायर किया है। पूरा आईपीओ एक शुद्ध ताजा मुद्दा होगा।

कुल आय में से 880 करोड़ रुपये के पब्लिक इश्यू का इस्तेमाल उसकी शाखा JSW धरमतर पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड JSW Dharamtar Port Private Limited और JSW जयगढ़ पोर्ट लिमिटेड JSW Jaigarh Port Limited में उनके कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा। दिसंबर 2022 तक जेएसडब्ल्यू धरमतार पोर्ट JSW Dharamtar Port पर कुल 4303.90 करोड़ रुपये का कर्ज है।

कंपनी प्रस्तावित विस्तार और उन्नयन के लिए पूंजीगत व्यय की आवश्यकता के वित्तपोषण के लिए अपनी शाखा जेएसडब्ल्यू जयगढ़ पोर्ट लिमिटेड में निवेश के लिए आय का एक हिस्सा उपयोग करेगी। यह एलपीजी टर्मिनल परियोजना LPG Terminal Project के लिए 868.03 करोड़ रुपये का उपयोग करेगा, 59.40 करोड़ रुपये का उपयोग इलेक्ट्रिक सबस्टेशन स्थापित Electric Substation Installed करने के लिए किया जाएगा और 102.58 करोड़ रुपये का उपयोग ड्रेजर की खरीद और स्थापना के लिए किया जाएगा।

फर्म अपनी पूंजीगत व्यय आवश्यकता के वित्तपोषण के लिए अपनी शाखा JSW मैंगलोर कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड JSW Mangalore Container Terminal Pvt Ltd में निवेश के लिए 151.63 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी।

जेएम फाइनेंशियल JM Financial, एक्सिस कैपिटल Axis Capital, क्रेडिट सुइस Credit Suisse, डैम कैपिटल एडवाइजर्स Dam Capital Advisors, एचएसबीसी HSBC, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ICICI Securities, कोटक महिंद्रा कैपिटल Kotak Mahindra Capital और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स SBI Capital Markets इश्यू के लीड मैनेजर हैं।

जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर अपने ग्राहकों को कार्गो हैंडलिंग, भंडारण समाधान, रसद सेवाओं और अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं जैसी समुद्री सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। कंपनी एक व्यापक रसद समाधान प्रदाता बनने के लिए विस्तार कर रही है। इस लक्ष्य के अनुरूप यह बंदरगाह रियायत समझौते के तहत बंदरगाहों और बंदरगाह टर्मिनलों का विकास और प्रबंधन करता है। इन रियायतों में विस्तारित अवधि होती है, जो आमतौर पर 30 से 50 वर्षों के बीच होती है, जो कंपनी को राजस्व धाराओं पर दीर्घकालिक दृष्टिकोण प्रदान करती है।

दिसंबर 2022 तक जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर 153.43 एमटीए की कार्गो हैंडलिंग क्षमता Cargo Handling Capacity के साथ भारत में नौ बंदरगाह रियायतों को संभालता है, जबकि कार्गो की मात्रा 61.96 एमएमटी थी। दिसंबर 2022 तक नेट डेट 2875.31 करोड़ रुपये था, जबकि ऑपरेटिंग कैश फ्लो 1095.27 करोड़ रुपये था।

FY22 के लिए परिचालन से राजस्व एक साल पहले 1603.57 करोड़ रुपये के मुकाबले 2273.06 करोड़ रुपये रहा। वर्ष के लिए शुद्ध लाभ पिछले वर्ष के 284.62 करोड़ रुपये के मुकाबले 330.44 करोड़ रुपये रहा। वर्ष के लिए एबिटडा मार्जिन Ebitda Margin एक साल पहले के 53.10 प्रतिशत से 51.08 प्रतिशत था।

JSW Infrastructure, JSW Group का एक सदस्य है, जो एक बहुराष्ट्रीय समूह है, जिसने स्टील, ऊर्जा, बुनियादी ढाँचा, सीमेंट, पेंट्स, उद्यम पूंजी और खेल सहित कई क्षेत्रों में संपत्ति का विविधीकरण किया है। JSW समूह के हिस्से के रूप में JSW Infrastructure को अपने एंकर ग्राहकों से शुरुआती कार्गो प्राप्त करने से लाभ हुआ है, जिससे इसकी संपत्तियों के रैंप-अप में तेजी लाने और इसकी क्षमताओं के उपयोग में सुधार करने में मदद मिली है।

इसके अलावा जेएसडब्ल्यू इन्फ्रास्ट्रक्चर को उम्मीद है, कि जेएसडब्ल्यू समूह JSW Group के भीतर विभिन्न व्यवसायों के विकास से इसे लाभ मिलता रहेगा। उदाहरण के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील वित्तीय वर्ष 2023 JSW Steel FY 2023 में अपनी स्थापित क्षमता को 27.7 एमटीपीए से बढ़ाकर वित्त वर्ष 2025 में 37.00 एमटीपीए करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसी तरह जेएसडब्ल्यू एनर्जी JSW Energy का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2023 में 4.8 गीगावॉट से वित्त वर्ष 2025 में 10 गीगावॉट तक हासिल करना है। जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर को ऐसी उम्मीद है। अपनी मौजूदा संपत्तियों में कार्गो वॉल्यूम के विकास को बढ़ाने के लिए विस्तार और नए स्थानों पर भविष्य के विकास के लिए एक आधार प्रदान करता है।