जेएसडब्ल्यू एनर्जी शाखा ने महाराष्ट्र में 300 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के लिए पीपीए पर हस्ताक्षर किए

Share Us

851
जेएसडब्ल्यू एनर्जी शाखा ने महाराष्ट्र में 300 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के लिए पीपीए पर हस्ताक्षर किए
06 May 2023
7 min read

News Synopsis

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड JSW Energy Limited की सहायक कंपनी जेएसडब्ल्यू रिन्यू एनर्जी थ्री लिमिटेड JSW Renew Energy Three Limited ने महाराष्ट्र में 300 मेगावाट आईएसटीएस से जुड़ी पवन ऊर्जा परियोजनाओं Wind Power Projects के लिए सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड Solar Energy Corporation of India Limited के साथ एक बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

पीपीए पर 25 साल की अवधि के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं, और बिजली की आपूर्ति के लिए शुल्क 2.94 रुपये प्रति किलोवाट घंटा होगा। पवन ऊर्जा परियोजना SECI ट्रेंच-XII का हिस्सा है, और अगले 24 महीनों के भीतर चालू होने की उम्मीद है। JSW Energy का लक्ष्य 2030 तक 20 GW क्षमता और 2025 तक 10 GW के निकट-अवधि के लक्ष्य तक पहुंचना है। कंपनी के पास वर्तमान में 9.9 GW की लॉक-इन क्षमता है, जो इसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अच्छी स्थिति में रखती है। पवन ऊर्जा परियोजना के अलावा जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने ऊर्जा भंडारण क्षेत्र JSW Energy Energy Storage Sector में भी कदम रखा है, और बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों Battery Energy Storage Systems और हाइड्रो-पंप भंडारण परियोजनाओं Hydro-Pumped Storage Projects के माध्यम से 3.4 जीडब्ल्यूएच ऊर्जा भंडारण क्षमता GWh Energy Storage Capacity हासिल की है।

सुजलॉन को जुनिपर ग्रीन एनर्जी Juniper Green Energy to Suzlon से 69.3 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना का ठेका मिला है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने 2030 तक अपने कार्बन पदचिह्न Carbon Footprint में 50 प्रतिशत की कटौती करने और नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy के लिए संक्रमण के माध्यम से 2050 तक कार्बन तटस्थता हासिल करने का लक्ष्य रखा है। यह परियोजना उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पवन ऊर्जा परियोजना न केवल कंपनी को अपने नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों Renewable Energy Targets को प्राप्त करने में मदद करेगी बल्कि राज्य के ऊर्जा मिश्रण में भी योगदान देगी। महाराष्ट्र Maharashtra अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता Renewable Energy Capacity में वृद्धि के लिए जोर दे रहा है, और यह परियोजना राज्य को अपने लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करेगी।