News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

JioCinema ने बच्चों के मनोरंजन को बढ़ावा देने के लिए Pokemon के साथ साझेदारी की

Share Us

343
JioCinema ने बच्चों के मनोरंजन को बढ़ावा देने के लिए Pokemon के साथ साझेदारी की
16 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज की मनोरंजन शाखा रिलायंस जियोसिनेमा Reliance JioCinema ने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर बच्चों की सामग्री की पेशकश को बढ़ावा देने के लिए द पोकेमॉन कंपनी के साथ समझौता किया।

JioCinema को 1,000 से अधिक एपिसोड और प्रसिद्ध जापानी एनीमे श्रृंखला की लगभग 20 फिल्मों के लिए भारत में "विशेष" प्लेटफ़ॉर्म पार्टनर के रूप में नामित करता है।

दर्शकों का आधार बढ़ाने के लिए सामग्री को तीन भारतीय भाषाओं में डब किया जाएगा। यह कदम वॉल्ट डिज़नी कंपनी और अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे घरेलू प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच अपनी कंटेंट लाइब्रेरी को मजबूत करने की रिलायंस की रणनीति का हिस्सा है।

इस समझौता में वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सहयोग का उद्देश्य ट्रेडिंग कार्ड, गेम, टीवी शो और फिल्मों में अरबों डॉलर की उपस्थिति वाली वैश्विक मीडिया फ्रेंचाइजी पोकेमॉन की लोकप्रियता का लाभ उठाना है।

अरबपति मुकेश अंबानी Billionaire Mukesh Ambani के नेतृत्व वाले मनोरंजन संयुक्त उद्यम और JioCinema के संचालक Viacom18 ने निंटेंडो और सहयोगियों के स्वामित्व वाली पोकेमॉन कंपनी के साथ समझौते पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह पहल भारतीय स्ट्रीमिंग बाजार में रिलायंस की उपस्थिति का विस्तार करने की मुकेश अंबानी की व्यापक योजना के अनुरूप है, जिसके 2027 तक 7 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

JioCinema को नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन जैसे स्ट्रीमिंग दिग्गजों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसका हालिया ध्यान डिज्नी के हॉटस्टार ऐप को चुनौती देने पर रहा है, खासकर मुफ्त क्रिकेट मैच स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में।

JioCinema बच्चों के लिए लगभग 3,000 घंटे की सामग्री पेश करने के लिए तैयार है, जिसमें एंटरटेनमेंट वन, एनिमैकॉर्ड, कार्टून नेटवर्क स्टूडियो और ड्रीमवर्क्स के शो और फिल्में शामिल हैं। ऐसी सामग्री को शामिल करने की सुविधा Viacom18 के मौजूदा सौदों और इसके पूर्व स्ट्रीमिंग ऐप, वूट किड्स के साथ एकीकरण के माध्यम से की जाती है।

जबकि Viacom18 ने पहले अधिक हॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय सामग्री लाने के लिए वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के साथ सहयोग किया था, पोकेमॉन के साथ हालिया सौदा JioCinema के बच्चों के मनोरंजन पोर्टफोलियो में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देता है।

नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन JioCinema के प्रतिस्पर्धियों में से हैं, लेकिन अंबानी ने हाल ही में डिज्नी के हॉटस्टार ऐप को अपने कब्जे में ले लिया है, जिसमें दोनों क्रिकेट मैचों की मुफ्त स्ट्रीमिंग की पेशकश कर रहे हैं।

JioCinema लगभग 3,000 घंटे का बच्चों का कंटेंट जोड़ेगा, जिसमें एंटरटेनमेंट वन, एनिमैकॉर्ड, कार्टून नेटवर्क स्टूडियो और ड्रीमवर्क्स की फिल्में और शो शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि ये अतिरिक्त सुविधाएं Viacom18 के मौजूदा कंटेंट सौदों या इसके अन्य स्ट्रीमिंग ऐप वूट किड्स के साथ एकीकरण के माध्यम से आएंगी, जो बंद हो गया है। और कुछ पोकेमॉन सामग्री पहले वूट पर थी, लेकिन नई JioCinema डील एक "बहुत बड़ी साझेदारी" है।

ड्रीमवर्क्स सामग्री सहित "बच्चों और पारिवारिक प्रोग्रामिंग" मई में घोषित JioCinema के साथ बहु-वर्षीय साझेदारी का हिस्सा था। एंटरटेनमेंट वन, एनिमैकॉर्ड, कार्टून नेटवर्क स्टूडियोज ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

अप्रैल में, Viacom18 ने JioCinema पर हिट सीरीज़ "उत्तराधिकार" और "गेम ऑफ थ्रोन्स" सहित अधिक हॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय सामग्री को शामिल करने के लिए वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के साथ एक सौदा किया।

TWN Special