News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

JioCinema ने IPL 2024 के लिए 18 स्पोंसर्स और 250 ऐड्वर्टाइज़र को शामिल किया

Share Us

145
JioCinema ने IPL 2024 के लिए 18 स्पोंसर्स और 250 ऐड्वर्टाइज़र को शामिल किया
22 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

TATA IPL 2024 के आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर JioCinema ने आगामी सीज़न के लिए रिकॉर्ड संख्या में 18 स्पोंसर्स और 250 से अधिक विज्ञापनदाताओं की सूचना दी है। इस सीज़न में न केवल पारंपरिक, डिजिटल रूप से इच्छुक श्रेणियों जैसे ऑटोमोबाइल, मोबाइल हैंडसेट, बैंकिंग, ऑनलाइन ब्रोकिंग और ट्रेडिंग, क्रेडिट कार्ड भुगतान और निर्माण से टाटा आईपीएल के लिए विज्ञापनदाताओं की रुचि देखी गई है, बल्कि ऐसी श्रेणियां भी हैं, जो आम तौर पर पारंपरिक माध्यमों में निवेश करती हैं। एफएमसीजी के रूप में यह भारत में विज्ञापन की गतिशीलता में बदलाव का प्रमाण है।

पिछले साल JioCinema ने पहले के किसी भी अन्य लाइव-स्ट्रीम इवेंट की तुलना में रिकॉर्ड डिजिटल विज्ञापन राजस्व दर्ज किया था।

Viacom18 के प्रवक्ता ने कहा जबकि पिछले साल ने हमें दिखाया कि डिजिटल युग आ गया है, टाटा आईपीएल का यह सीज़न हमें एक कहानी बता रहा है, कि डिजिटल हर किसी की प्राथमिक पसंद बनने जा रहा है, चाहे वह देखने के लिए हो या विज्ञापन के लिए। इसमें कोई संदेह नहीं है, कि भारत अब अपने मोबाइल उपकरणों और कनेक्टेड टीवी पर टाटा आईपीएल देखना पसंद करता है, और विज्ञापनदाताओं ने अपने खर्च को उपभोक्ताओं की ओर झुका दिया है। हम टाटा आईपीएल देखने के अनुभव में जो आक्रामक नवाचार ला रहे हैं, डिजिटल पर विज्ञापन की बाधाओं को दूर करने और इसे लोकतांत्रिक बनाने में किए गए प्रयासों के साथ मिलकर डिजिटल विज्ञापन खर्च हर सीजन में यहां से ऊपर की ओर बढ़ने का वादा करता है।

2024 टाटा आईपीएल सीज़न के लिए JioCinema की डिजिटल स्ट्रीमिंग प्रायोजकों की सूची में सह-प्रस्तुतकर्ता प्रायोजक के रूप में ड्रीम 11 शामिल है, जबकि टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक द्वारा पेज़ैप, एसबीआई, क्रेड, एएमएफआई, अपस्टॉक्स, चार्ज्ड बाय थम्स अप, ब्रिटानिया, पेप्सी, पारले उत्पाद शामिल हैं। गूगल पिक्सल, हायर, जिंदल स्टील, वोडाफोन, डालमिया सीमेंट्स, कमला पसंद और रैपिडो ने सहयोगी प्रायोजक के रूप में हाथ मिलाया है। इसके अतिरिक्त JioCinema कई अन्य ब्रांडों के साथ उन्नत चर्चा में है, और 22 मार्च से शुरू होने वाले इस TATA आईपीएल में पहली गेंद फेंके जाने से पहले और अधिक के शामिल होने की उम्मीद है।

इस सीजन में ऑनलाइन फंतासी गेमिंग श्रेणी एक बार फिर से अग्रणी होने के साथ ड्रीम11, मायटीम11 और माय11सर्कल ने खेल प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए एक बार फिर डिजिटल स्ट्रीमिंग पर लाइव स्पोर्ट की शक्ति में अपना विश्वास जताया है।

पारले प्रोडक्ट्स के उपाध्यक्ष मयंक शाह ने कहा JioCinema पर TATA IPL हमारे जैसे ब्रांडों के लिए भारत में अभूतपूर्व जागरूकता लाने का एक शानदार अवसर है। डिजिटल उपभोग की दिशा में हो रहे एक महत्वपूर्ण बदलाव के साथ और क्रिकेट लगातार देश में सबसे आकर्षक सामग्री बना हुआ है, यह साझेदारी हमें अपने ब्रांडों को उपभोक्ताओं तक ले जाने में मदद करेगी जब वे हमारे संदेश के प्रति सबसे अधिक ग्रहणशील होंगे।

ऑटोमोबाइल श्रेणी के अन्य प्रमुख ब्रांड जैसे मारुति, अपोलो टायर्स, अशोक लीलैंड और जेके टायर्स भी अपने विज्ञापन खर्च पर अधिकतम लाभ पाने के लिए JioCinema के साथ जुड़ रहे हैं। बैंकिंग, भुगतान, ऑनलाइन ट्रेडिंग और क्रेडिट कार्ड भुगतान के प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, क्रेड, एएमएफआई, आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड और एलआईसी द्वारा पेज़ैप सहित ब्रांड रणनीतिक रूप से JioCinema के साथ अपने निवेश कर रहे हैं।

यह वर्ष Google Pixel, Apple, Motorola और Vivo जैसे उन्नत ब्रांडों के साथ प्रीमियम मोबाइल हैंडसेट श्रेणी के परिणाम का भी प्रतीक है, जो अपने मार्केटिंग प्रयासों को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तैयार हैं। पेय पदार्थ श्रेणी में इस वर्ष प्लेटफ़ॉर्म पर खर्च में वृद्धि देखी गई है, जिसमें कोका-कोला ने ऊर्जा पेय श्रेणी ले ली है, और पेप्सिको ने कोला श्रेणी को बंद कर दिया है।

डिजिटल पर विज्ञापन के प्रति रुचि में वृद्धि न केवल विज्ञापन के लिए प्रमुख बाधाओं को दूर करने के लिए JioCinema के बढ़ते प्रयासों से उत्पन्न हुई है, बल्कि 12-भाषा प्रस्तुति के माध्यम से मार्की T20 लीग की विश्व स्तरीय प्रस्तुति भी है, जिसमें हरियाणवी भी शामिल है। इसके अलावा JioCinema दर्शकों को मुफ्त में लीग की पेशकश जारी रखेगा।

“एचडीएफसी बैंक आगामी आईपीएल सीज़न में अपने डिजिटल पेमेंट्स ऐप पेज़ैप के लिए एक एकीकृत अभियान शुरू करने की योजना बना रहा है। JioCinema अपने दर्शकों को आईपीएल देखने के तरीके में कई विकल्प प्रदान करता है, चाहे वह कैमरा एंगल हो, भाषाएं हों या बहुत कुछ और इसलिए हमें लगता है, कि यह हमारे ब्रांड के वादे को पूरा करने के लिए एक आदर्श मैच है। यह हैंडहेल्ड, वेब और कनेक्टेड टीवी पर बड़ी पहुंच प्रदान करता है, जो पारंपरिक चैनलों पर हमारी उपस्थिति के साथ-साथ यह सुनिश्चित करेगा कि हम टाटा आईपीएल फॉलोअर्स में कई टचप्वाइंट पर उपभोक्ताओं तक पहुंचें,'' रवि संथानम ग्रुप हेड सीएमओ हेड-डायरेक्ट टू कंज्यूमर बिजनेस एचडीएफसी बैंक Ravi Santhanam Group Head CMO Head-Direct to Consumer Business HDFC Bank ने कहा। 

इसके अलावा टाटा आईपीएल 2024 दक्षिणी डर्बी के साथ JioCinema पर शुरू होगा क्योंकि 22 मार्च 2024 को एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ आमना-सामना होगा।