News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

JioCinema ने IPL 2024 के शुरुआती दिन 11.3 करोड़ दर्शकों को आकर्षित किया

Share Us

261
JioCinema ने IPL 2024 के शुरुआती दिन 11.3 करोड़ दर्शकों को आकर्षित किया
24 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के पहले दिन 11.3 करोड़ से अधिक दर्शकों ने रिलायंस समर्थित स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema पर लॉग इन किया। यह आईपीएल 2023 के पहले दिन की तुलना में साल-दर-साल 51% की वृद्धि दर्शाता है।

ओटीटी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म OTT Streaming Platform ने टूर्नामेंट के पहले दिन 59 करोड़ बार देखा, यानी 660 करोड़ मिनट का वॉच टाइम।

भारत ने डिजिटल-प्रथम खेल उपभोक्ता देश बनने के लिए अपना परिवर्तन पूरा कर लिया है, और शुरुआती गेम रिकॉर्ड संख्याएं इसकी पुष्टि करती हैं। Viacom18 के प्रवक्ता ने कहा हम इस सीज़न के दौरान बेंचमार्क रीसेट और रिकॉर्ड फिर से लिखे हुए देखेंगे।

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि ड्रीम 11 सहित 12 ब्रांडों ने आईपीएल 2024 के पहले मैच के पहले छह ओवरों के भीतर अपने विज्ञापन अभियान शुरू किए। शुक्रवार (22 मार्च) शाम को बहुत धूमधाम और एक शानदार समारोह के बीच इसकी शुरुआत हुई। JioCinema पर प्रसारण में 18 प्रायोजक और 250 से अधिक विज्ञापनदाता अपने उत्पादों को आगे बढ़ाएंगे।

आईपीएल एक प्रमुख भारतीय खेल टूर्नामेंट है, और पूरे बोर्ड के ब्रांड सीजन के दौरान विज्ञापन करने के लिए लाइन में लगे रहते हैं। क्रिकेट के दीवाने देश में लीग के मैच विज्ञापनदाताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं, और यह विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले आयोजनों में से एक है।

जहां स्थापित उद्यमों को आईपीएल की शुरुआत के बाद से अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए जाना जाता है, वहीं स्टार्टअप भी क्रिकेट उन्माद का लाभ उठाने के लिए आगे बढ़े हैं। आईपीएल 2024 में लगभग 32 स्टार्टअप हिस्सा ले रहे हैं, जो पिछले साल के 19 से 68% अधिक है।

जहां ड्रीम11 स्टार्ट स्पोर्ट्स पर मेगा इवेंट की सह-प्रस्तुति कर रहा है, वहीं जियोसिनेमा ने CRED, अपस्टॉक्स और रैपिडो जैसे स्टार्टअप्स को सहयोगी प्रायोजक के रूप में शामिल किया है। और इतना ही नहीं नए जमाने की तकनीकी कंपनियों ने भी कई टीमों को प्रायोजित किया है, कई कंपनियों के लोगो खिलाड़ियों की जर्सी पर चमकते हैं।

इससे पहले ड्रीम11 ने पहले मैच के दौरान गेमिंग यूनिकॉर्न के प्लेटफॉर्म पर आने वाले भारी ट्रैफिक की भी झलक दी थी। इसने टूर्नामेंट के पहले दिन 1.1 मिलियन नए उपयोगकर्ताओं को शामिल करने का दावा किया और 15.01 मिलियन समवर्ती उपयोगकर्ताओं को देखा।

दूसरी ओर JioCinema खेल आयोजन को भुनाने के लिए अच्छी स्थिति में है। प्रतिस्पर्धी डिज़्नी+हॉटस्टार के साथ अपने 8.5 अरब डॉलर के विलय की घोषणा के बाद रिलायंस के स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म बड़ी संख्या में खेल टूर्नामेंटों के स्ट्रीमिंग अधिकार हथिया रहा है। इसने प्रीमियम अंग्रेजी सामग्री को स्ट्रीम करने और अपने प्रतिस्पर्धियों से उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए एचबीओ और एनबीसी HBO and NBC के साथ बैक-टू-बैक सामग्री सौदों पर भी समझौता किया।

इसके केंद्र में तेजी से बढ़ता भारतीय ओटीटी स्ट्रीमिंग स्पेस है, जिसके 2029 तक 5.8 अरब डॉलर के बाजार आकार तक बढ़ने का अनुमान है।