जियो भी लॉन्च करेगा सैटेलाइट इंटरनेट, इन कंपनियों से होगा मुकाबला

Share Us

589
जियो भी लॉन्च करेगा सैटेलाइट इंटरनेट, इन कंपनियों से होगा मुकाबला
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Telecom Company रिलायंस जियो Reliance Jio की सैटेलाइट यूनिट Satellite Unit, को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन Department of Telecommunication (DoT)  से मंजूरी मिल गई है। DoT ने कंपनी को लेटर ऑफ इंटेंट Letter of Intent (LOI) भी जारी कर दिया है। अब जियो भारत में जल्द ही ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन सैटेलाइट Global Mobile Personal Communication Satellite (GMPCS) सेवाओं को जारी कर सकती है। संभावना है कि जियो इंटरनेट सेवाओं के साथ वॉयस सेवाएं भी जारी कर सकती है।

वहीं गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले सैटेलाइट इंटरनेट कंपनी ह्यूजेस Hughes Communications  ने भारत में ISRO की मदद से सैटेलाइट इंटरनेट सेवा देने का ऐलान किया है। जबकि, रिलायंस जियो ने पिछले महीने ही देश के प्रमुख शहरों में दिवाली तक 5G कनेक्टिविटी लॉन्च करने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा था कि 2023 के अंत तक पूरे भारत को 5G कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा। अब जियो को DoT की अनुमति मिल जाने से जियो सैटेलाइट इंटरनेट पर तेजी से काम कर सकती है।

रिलायंस जियो की सैटेलाइट यूनिट उन क्षेत्रों में सैटेलाइट सेवाओं को जारी कर सकता है, जिनके लिए उसके पास लाइसेंस है। इनमें डाटा के साथ वॉयस सेवाएं भी शामिल होंगी। जानकारी के लिए बता दें कि जियो के सैटेलाइट यूनिट को जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशन लिमिटेड Jio Satellite Communication Limited, (JSCL) के नाम से भी जाना जाता है।

यह मोबाइल सैटेलाइट नेटवर्क लो-अर्थ ऑर्बिट, मीडियम-अर्थ ऑर्बिट Medium-Earth Orbit, के अलावा जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट Geosynchronous Satellite  के साथ सिंक कर काम करेगा।