News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Jio ने 5G, AI और IoT को एकीकृत करने वाली स्मार्ट होम सेवाओं का अनावरण किया

Share Us

591
Jio ने 5G, AI और IoT को एकीकृत करने वाली स्मार्ट होम सेवाओं का अनावरण किया
28 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

रिलायंस जियो Reliance Jio ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं वार्षिक आम बैठक में स्मार्ट होम सेवाएं पेश कीं। यह आधुनिक उपकरणों का एक संयोजन है, जो कार्यों को स्वचालित करता है, और ऐप्स, रिमोट, स्विच, वॉयस कमांड या कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से नियंत्रित रिमोट एक्सेस की अनुमति देता है। ये घर परिवर्तनकारी बदलावों की पेशकश करते हुए 5G, AI और IoT को एकीकृत करते हैं।

इस सेवा में होम ब्रॉडबैंड शामिल है, जो 10 मिलियन ग्राहकों को कनेक्टिविटी और सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त Jio AirFiber पहल का लक्ष्य प्रभावशाली 200 मिलियन घरों तक अपनी पहुंच बढ़ाना है। कंपनी के मुताबिक जियो फाइबर को AirFber के साथ मिलाने से नेटवर्क दुनिया का सबसे तेज टर्नअराउंड समय हासिल करने की उपलब्धि हासिल कर लेता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष किरण थॉमस Reliance Industries Chairman Kiran Thomas ने कहा "जियो होम ब्रॉडबैंड की अल्ट्रा-लो विलंबता और सेवा-जागरूकता के साथ वास्तविक समय के एप्लिकेशन हर घर में पहुंच योग्य हो जाते हैं। यह JioCloudPC जैसी सेवाओं को सामर्थ्य और प्रदर्शन दोनों में क्रांति लाने की अनुमति देगा।"

भारत में 80 प्रतिशत से अधिक डेटा खपत घर के अंदर होती है। मैं जियो स्मार्ट होम सेवाओं को पेश करते हुए रोमांचित हूं, जो हमारे घरों के अनुभव और प्रबंधन को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हैं। आकाश अंबानी अध्यक्ष रिलायंस जियो Akash Ambani Chairman Reliance Jio।

कम-विलंबता 5G कनेक्टिविटी स्मार्ट घरों के लिए महत्वपूर्ण है, जो कनेक्टेड डिवाइसों के लिए प्रतिक्रिया समय को कम करती है। स्मार्ट स्पीकर अधिक प्रतिक्रियाशील हो जाते हैं, और घरेलू सुरक्षा प्रतिक्रियात्मक हो जाती है। एक स्मार्ट घर सिर्फ सुविधा के बारे में नहीं है, बल्कि सुरक्षा और मन की शांति के बारे में भी है।

आकाश अंबानी ने कहा "हमारी व्यापक जियो फाइबर सेवा पहले से ही 10+ मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है, जिससे हर महीने हजारों लोग जुड़ते हैं। Jio AirFiber के साथ हम अपने पता योग्य बाजार को 200+ मिलियन घरों और अन्य परिसरों तक विस्तारित कर रहे हैं।"

स्मार्ट घरों के पीछे ऊर्जा की बचत एक प्रमुख कारक है। इकोबी और नेस्ट जैसे स्मार्ट थर्मोस्टेट समय से पहले प्री-कूलिंग या हीटिंग और अप्रयुक्त होने पर बिजली कम करने जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। लाइट, प्लग और उपकरणों को उपयोग में न होने पर बंद करने के लिए सेट किया जा सकता है, जिससे दक्षता बढ़ती है, बर्बादी कम होती है, और पैसे की बचत होती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani ने कहा "Jio एकमात्र कंपनी है, जो कनेक्टिविटी, डिवाइस, समर्थन और मूल्य वर्धित सेवाओं का एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करती है, जो देश भर में 5G उपकरणों की उपलब्धता और अपनाने को सुनिश्चित करती है। यह Jio को भारत की 5G क्रांति में निर्विवाद नेता बनाती है।"

जियो स्मार्ट होम सर्विसेज Jio Smart Home Services को घरों को बुद्धिमान रहने की जगह में बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Jio ने Jio सेट-अप बॉक्स भी पेश किया, जिसमें ई-रिमोट और गेमपैड के रूप में स्मार्टफोन का उपयोग करने की क्षमता, एक इंटरैक्टिव मनोरंजन वातावरण बनाने जैसी सुविधाएं शामिल हैं। जियो सिनेमा और जियो टीवी+ जैसे प्लेटफार्मों की सुविधा के साथ रैखिक से इंटरैक्टिव सामग्री में बदलाव के साथ जियो उपयोगकर्ताओं के लिए विविध और आकर्षक सामग्री प्रदान करके मनोरंजन अनुभव को बढ़ाना जारी रखता है।

जियो सेट-टॉप बॉक्स मनोरंजन की दुनिया का प्रवेश द्वार है, जिसमें टीवी चैनल से लेकर स्ट्रीमिंग कंटेंट, बड़ी स्क्रीन वाले गेम से लेकर डिजिटल ऐप्स तक शामिल हैं। Jio स्मार्ट होम ऐप में Jio सेट-टॉप बॉक्स के लिए eRemote शामिल है। आप अपना उपयोग कर सकते हैं, गेमपैड के रूप में स्मार्टफोन, थॉमस ने कहा।