News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Jio ने भारत में AI क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर लाने के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की

Share Us

383
Jio ने भारत में AI क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर लाने के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की
12 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

Jio प्लेटफ़ॉर्म लिमिटेड ने NVIDIA के सहयोग से कृत्रिम बुद्धिमत्ता में बढ़ती ताकत के रूप में भारत की स्थिति में तेजी लाने के लिए एक अत्याधुनिक क्लाउड-आधारित AI कंप्यूट इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की योजना की घोषणा की।

नया एआई क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर New AI Cloud Infrastructure भारत भर में शोधकर्ताओं, डेवलपर्स, स्टार्टअप, वैज्ञानिकों, एआई चिकित्सकों और अन्य लोगों को वर्कलोड को सुरक्षित रूप से और अत्यधिक ऊर्जा दक्षता के साथ चलाने के लिए त्वरित कंप्यूटिंग और उच्च गति, सुरक्षित क्लाउड नेटवर्किंग तक पहुंचने में सक्षम करेगा।

नया बुनियादी ढांचा भारत की प्रमुख पहलों और एआई परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को गति देगा, जिसमें एआई चैटबॉट, दवा खोज, जलवायु अनुसंधान और बहुत कुछ शामिल हैं।

NVIDIA ने Jio को सबसे उन्नत AI मॉडल बनाने के लिए CPU, GPU, नेटवर्किंग और AI ऑपरेटिंग सिस्टम और फ्रेमवर्क सहित एंड-टू-एंड AI सुपरकंप्यूटर तकनीक प्रदान करेगा। Jio AI क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रबंधन और रखरखाव करेगा और ग्राहक जुड़ाव और पहुंच की देखरेख करेगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी Mukesh Ambani Chairman and Managing Director of Reliance Industries Limited ने कहा “जैसे-जैसे भारत डेटा प्रसार के देश से व्यापक और त्वरित विकास के लिए प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे के निर्माण की ओर आगे बढ़ रहा है, कंप्यूटिंग और प्रौद्योगिकी सुपर सेंटर जैसे कि हम NVIDIA के साथ परिकल्पना करते हैं। उत्प्रेरक विकास प्रदान करें जैसे कि Jio ने हमारे देश के डिजिटल मार्च में किया था। मैं एनवीडिया के साथ साझेदारी से खुश हूं, और साथ में एक उद्देश्यपूर्ण यात्रा की उम्मीद कर रहा हूं।''

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष आकाश अंबानी Akash Ambani Chairman of Reliance Jio Infocomm Limited ने कहा “जियो में हम अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करके भारत के तकनीकी पुनर्जागरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। NVIDIA के साथ हमारा सहयोग इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। साथ मिलकर हम एक उन्नत एआई क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेंगे जो सुरक्षित, टिकाऊ और भारत के अद्वितीय अवसरों के लिए गहराई से प्रासंगिक है। यह अत्याधुनिक मंच स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा से लेकर उद्यम समाधान तक सभी क्षेत्रों में एआई-संचालित नवाचारों में तेजी लाने में उत्प्रेरक होगा। हमारा लक्ष्य देश भर के शोधकर्ताओं, स्टार्ट-अप और उद्यमों के लिए एआई को सुलभ बनाना है, जिससे एआई पावरहाउस बनने की दिशा में भारत की यात्रा तेज हो सके।''

NVIDIA के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग Jensen Huang Founder and CEO of NVIDIA ने कहा भारत में अत्याधुनिक एआई सुपर कंप्यूटर बनाने के लिए रिलायंस के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। भारत के पास पैमाना, डेटा और प्रतिभा है। सबसे उन्नत एआई कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे के साथ रिलायंस अपने स्वयं के बड़े भाषा मॉडल का निर्माण कर सकता है, जो भारत के लोगों के लिए भारत में बने जेनरेटर एआई अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान करेगा।