जिंदल स्टील को आग प्रतिरोधी स्टील बनाने के लिए भारत का पहला बीआईएस लाइसेंस मिला

Share Us

1488
जिंदल स्टील को आग प्रतिरोधी स्टील बनाने के लिए भारत का पहला बीआईएस लाइसेंस मिला
20 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

जिंदल स्टील एंड पावर Jindal Steel and Power ने कहा कि उसे रायगढ़ Raigarh, छत्तीसगढ़ Chhattisgarh में अपने रेल मिल Rail Mill और स्पेशल प्रोफाइल मिल में भारत Special Profile Mill in India की पहली आग प्रतिरोधी इस्पात संरचनाओं First Fire Resistant Steel Structures के निर्माण के लिए बीआईएस प्रमाणीकरण प्राप्त हुआ है।

आईएस 15103 के अनुसार निर्मित हॉट रोल्ड स्ट्रक्चरल स्टील Hot Rolled Structural Steel का उपयोग उच्च तापमान या आग वाले क्षेत्रों के लिए किया जा सकता है। और अधिकतम तीन घंटे की अवधि के लिए 600 डिग्री सेल्सियस तक तापमान का सामना कर सकता है, यह रविवार को एक विज्ञप्ति में कहा गया।

इस्पात संरचनाओं के डिजाइन में अग्नि सुरक्षा एक चुनौती रही है।

आग प्रतिरोधी स्टील की उपलब्धता के परिणामस्वरूप संरचनाओं के अधिक कुशल डिजाइन Efficient Design होंगे और नए बीआईएस ग्रेड स्टील New BIS Grade Steel का उपयोग औद्योगिक संरचनाओं, रिफाइनरियों, पुलों, मेट्रो परियोजनाओं और इस्पात और बिजली संयंत्रों जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए इस्पात संरचनाओं के निर्माण में होगा। साथ ही अस्पतालों, वाणिज्यिक और आवासीय भवनों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जिंदल स्टील एंड पावर के प्रबंध निदेशक बिमलेंद्र झा Managing Director Bimalendra Jha ने विज्ञप्ति में कहा जिंदल स्टील एंड पावर को आग प्रतिरोधी स्टील का उत्पादन करने के लिए प्रदान किया गया लाइसेंस भारत के बुनियादी ढांचे और इसके सुरक्षा मानकों को मजबूत करने में एक गेम-चेंजर Game-Changer होगा। स्टील अंतिम उपयोगकर्ताओं को अग्नि सुरक्षा के लिए आश्वासन प्रदान करेगा।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस समारोह World Consumer Rights Day Celebration के दौरान वाणिज्य भवन Commerce Building, नई दिल्ली में बीआईएस प्रमाणन BIS Certification in New Delhi के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Chaired by Union Minister of Commerce and Industry Piyush Goyal ने की और जिन्होंने औपचारिक रूप से जिंदल स्टील एंड पावर को लाइसेंस License प्रदान किया।

जिंदल स्टील एंड पावर की स्टील, माइनिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर Mining and Infrastructure Sector में मौजूदगी है। दुनिया भर में 12 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ यह अपनी क्षमता उपयोग और दक्षताओं को लगातार बढ़ा रहा है।