जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर ने इस्तीफा दिया

Share Us

905
जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर ने इस्तीफा दिया
29 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

जेट एयरवेज Jet Airways के पुनरुद्धार की प्रक्रिया में नवीनतम झटके में इसके सीईओ संजीव कपूर CEO Sanjeev Kapoor ने कंपनी छोड़ दी है। कपूर का इस्तीफा उधारदाताओं और जालान-कलरॉक कंसोर्टियम Lenders and the Jalan-Calrock Consortium के बीच गतिरोध के रूप में आता है, यहां तक ​​कि भुगतान करने और परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए कंपनी पर घड़ी टिक रही है।

सूत्रों ने बताया कि कपूर का नोटिस पीरियड 30 अप्रैल को खत्म हो रहा है।

एयरलाइन को 2019 से बंद कर दिया गया है, और भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India की अगुवाई वाली दिवालिया प्रक्रिया अभी तक किसी समाधान तक नहीं पहुंच पाई है।

कंसोर्टियम ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि कंसोर्टियम की कार्यकारी समिति सीईओ की गतिविधियों की देखरेख करेगी।

जेट एयरवेज का पुनरुद्धार एक न्यायालय द्वारा अनुमोदित प्रक्रिया के माध्यम से है, जिसमें मूल रूप से हमारे द्वारा अनुमानित समय से अधिक समय लगा है, लेकिन यह कहने की आवश्यकता नहीं है, कि जेकेसी जेट एयरवेज JKC Jet Airways के पुनरुद्धार के लिए प्रतिबद्ध है। हम जेकेसी को जेट एयरवेज के स्वामित्व के हस्तांतरण को बंद करने के अंतिम चरण में हैं, जिसके बाद हम अपने स्वीकृत संकल्प योजना Approved Resolution Plan के अनुसार पिछले लेनदारों को देय बकाया राशि का निपटान करेंगे और इसके तुरंत बाद जेट एयरवेज के वाणिज्यिक परिचालन की सिफारिश करेंगे। हमारी पुन: लॉन्च योजना के अनुसार अंकित जालान बोर्ड के सदस्य जेकेसी Ankit Jalan Board Member JKC ने कहा।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल द्वारा जेकेसी JKC by National Company Law Tribunal के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद उसे एयरलाइन के पूर्व लेनदारों को 180 करोड़ रुपये और पूर्व कर्मचारियों को 250 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए 180 दिन का समय दिया गया था। जबकि भुगतान करने की अंतिम तिथि 14 मई है, कंसोर्टियम ने अब तक कोई भुगतान नहीं किया है।

यह बैंकों से नए मालिकों को स्वामित्व हस्तांतरण की पूर्व शर्त थी। लेकिन उन्होंने कोई भुगतान नहीं किया है। ऋणदाता समाधान प्रक्रिया को शून्य और शून्य घोषित करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय जाने पर विचार कर रहे हैं, विकास के बारे में जानने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि परिसमापन अब कंपनी के लिए सबसे अधिक संभावना है।

इसके अतिरिक्त एयरलाइन का एयर ऑपरेटर्स परमिट Air Operators Permit 19 मई को समाप्त हो जाएगा और इसमें एक विमान और कई पोस्ट होल्डर नहीं होंगे, जैसा कि एक सीईओ सहित विमानन नियामक DGCA द्वारा अनिवार्य है। यह आवश्यक बेड़े और कर्मचारियों के साथ निर्धारित संचालन चलाने के लिए एक एयरलाइन की क्षमता प्रदर्शित करने के लिए है।

सूत्रों ने कहा कि विमान VT-SXE जिसे जेट एयरवेज ने पहले AOP प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया था, और पट्टेदारों ने भुगतान न करने के कारण इंजनों को वापस ले लिया है।

एनसीएलटी के 13 जनवरी के आदेश में कहा गया है, कि जेकेसी ने समाधान योजना में उल्लिखित सभी पूर्व शर्तों को पूरा किया है, जिसने एयरलाइन के स्वामित्व को उधारदाताओं से विजेता बोलीदाता को हस्तांतरित करने का मार्ग प्रशस्त किया।

पिछले सप्ताह में कंपनी सचिव जवाबदेह प्रबंधक और मुख्य सुरक्षा अधिकारी जैसे वरिष्ठ कर्मचारियों ने बंद की गई एयरलाइन को छोड़ दिया है। जेट के उड़ान संचालन प्रमुख उड़ान सुरक्षा निदेशक और प्रशिक्षण निदेशक ने कुछ महीने पहले इस्तीफा दे दिया था।

कालरॉक कैपिटल-मुरारी लाल जालान कंसोर्टियम Kalrock Capital-Murari Lal Jalan Consortium ने अक्टूबर 2020 में जेट एयरवेज के लिए बोली जीती। जालान यूएई-आधारित उद्यमी है, जो एमजे डेवलपर्स कंपनी MJ Developers Company का मालिक है, और उसका यूएई UAE, भारत India, रूस और उज्बेकिस्तान Russia and Uzbekistan में निवेश है।

फ्लोरियन फ्रिट्च एक जर्मन उद्यमी, निवेशक और पूर्व रेसिंग ड्राइवर हैं। वह वाडुज़ Vaduz में स्थित FRITSCH Group के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, और Zug में मुख्यालय वाली एक निवेश फर्म Kalrock के संस्थापक हैं।