News In Brief Auto
News In Brief Auto

जापान की टोयोटा ने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए योजना की घोषणा की

Share Us

479
जापान की टोयोटा ने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए योजना की घोषणा की
13 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

टोयोटा ने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों Toyota Battery Electric Vehicles के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं के हिस्से के रूप में एक पूर्ण-ठोस-राज्य बैटरी बनाने की योजना बनाई है, कंपनी ने मंगलवार को कहा बढ़ती आलोचना के बीच जापान के शीर्ष वाहन निर्माता को जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए और अधिक करने की जरूरत है।

कंपनी ने एक बयान में कहा टोयोटा मोटर कॉर्प का लक्ष्य 2027 Toyota Motor Corp Targets 2027 तक वाणिज्यिक ठोस-राज्य बैटरी खत्म करना है। चार्जिंग समय इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles की मुख्य कमियों में से एक 10 मिनट या उससे कम हो जाएगा।

वाहन के ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास Vehicle Operating System Development के साथ अगली पीढ़ी की बैटरी ईवी त्वरण, मोड़ और रुकने पर ध्यान देने के साथ 'ड्राइविंग फील' के अनुकूलन को भी सक्षम करेगी।

ईवी मालिकों के घरों में आमतौर पर चार्जिंग स्टेशन होते हैं, और वे रिचार्ज करने के लिए अपनी कारों को रात भर प्लग में रखते हैं। यह मुख्य कारणों में से एक है, कि टोयोटा ने लंबे समय से जोर देकर कहा है, कि हाइब्रिड एक बेहतर समाधान है। कार के चलते ही एक हाइब्रिड रिचार्ज हो जाता है।

टोयोटा के अध्यक्ष कोजी सातो Toyota President Koji Sato ने कहा कि ईवी क्षेत्र में पिछड़ने के बाद कंपनी को कैचअप खेलना चाहिए। ऑटोमेकर को मध्य जापान के टोयोटा सिटी में बुधवार को होने वाली शेयरधारकों की बैठक में अपनी जलवायु परिवर्तन Climate Change प्रतिबद्धताओं पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ सकता है।

अपनी नवीनतम घोषणा में टोयोटा ने कहा कि वह लिथियम-आयन बैटरी, बैटरी प्रकार अब अधिकांश ईवी में नवाचार करने पर भी काम कर रही थी, और नए किफायती विकल्प पेश करना चाहती है।

टोयोटा का कहना है, कि यह "हाइड्रोजन समाज" के लिए प्रतिबद्ध है, और ईंधन सेल वाहनों सहित हाइड्रोजन द्वारा संचालित मॉडलों पर काम करना जारी रखे हुए है।

हाइड्रोजन अभी भी महंगा है, और आमतौर पर जीवाश्म ईंधन का उपयोग करके बनाया जाता है, हालांकि इसे अक्षय ऊर्जा Renewable Energy का उपयोग करके बनाया जा सकता है। टोयोटा ने कहा कि वह स्वच्छ और सस्ती हाइड्रोजन का उत्पादन Production of Clean and Cheap Hydrogen करने के लिए विभिन्न साझेदारों के साथ काम कर रही है।

टोयोटा जो प्रियस हाइब्रिड, कैमरी सेडान और लेक्सस लक्ज़री मॉडल बनाती है, दूसरी पीढ़ी के जैव ईंधन पर भी काम कर रही है। इथेनॉल जैसे जैव ईंधन को जीवाश्म ईंधन की तुलना में अधिक नवीकरणीय माना जाता है, हालांकि उनमें अन्य कमियां भी हैं।