News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जापान, ब्रिटेन ने रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, अर्धचालकों में सहयोग पर 'ऐतिहासिक समझौता' किया

Share Us

365
जापान, ब्रिटेन ने रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, अर्धचालकों में सहयोग पर 'ऐतिहासिक समझौता' किया
19 May 2023
6 min read

News Synopsis

जापान और ब्रिटेन गुरुवार को रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, साइबर सुरक्षा और अर्धचालक सहित व्यापक क्षेत्रों में सहयोग करने पर सहमत हुए।

समझौते की घोषणा ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक British Prime Minister Rishi Sunak और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा Japanese Prime Minister Fumio Kishida ने जापान के हिरोशिमा में सात शिखर सम्मेलन Seven Summits के समूह से पहले वार्ता के रूप में की थी।

दोनों पक्षों ने कहा कि समझौता आर्थिक, सुरक्षा और तकनीकी क्षेत्रों में उनके सहयोग को मजबूत करेगा।

समझौते में ऑटोमोबाइल, रक्षा प्रौद्योगिकी और कई आधुनिक उपभोक्ता उत्पादों के लिए महत्वपूर्ण घटकों की आपूर्ति श्रृंखला में सुधार के लिए "अर्धचालक साझेदारी Semiconductor Partnership" की योजना शामिल है।

ब्रिटिश सरकार ने एक बयान में कहा इसमें महत्वाकांक्षी आर एंड डी सहयोग और कौशल विनिमय को आगे बढ़ाने, हमारे घरेलू क्षेत्रों को मजबूत करने और तेजी से प्रतिस्पर्धी बाजार में आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन बढ़ाने के लिए नई प्रतिबद्धताएं शामिल हैं।

इससे पहले गुरुवार को सुनक ने कहा कि जापानी कंपनियों ने स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं Clean Energy Projects में 17.7 अरब पाउंड का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। इनमें अपतटीय पवन, निम्न कार्बन हाइड्रोजन और अन्य स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं के लिए धन शामिल है।

यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद ब्रिटेन जापान और अन्य एशियाई देशों के साथ घनिष्ठ व्यापारिक संबंध बना रहा है। उस प्रयास के हिस्से के रूप में इसने औपचारिक रूप से एक क्षेत्रीय व्यापार ब्लॉक, व्यापक और प्रगतिशील ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप Comprehensive and Progressive Trans-Pacific Partnership या CPTPP में शामिल होने के लिए आवेदन किया है।

जापान द्वारा प्रतिज्ञा किए गए निवेश का आधे से अधिक व्यापारिक घराने मारुबेनी कॉर्प से आएगा और स्कॉटलैंड और वेल्स Scotland and Wales में अपतटीय पवन और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं में जाएगा।

जापान के व्यापार मंत्रालय ने एक बयान में कहा जापान और ब्रिटेन स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों Japan and UK Clean Energy Technologies के लिए आवश्यक विविध, लचीला और टिकाऊ महत्वपूर्ण खनिज आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने पर भी सहमत हुए। इसने कहा कि सहयोग का उद्देश्य उद्योग में मानकों में सुधार करना भी होगा। ऐसे खनिजों का खनन अक्सर श्रम के दुरुपयोग और पर्यावरणीय क्षति से ग्रस्त रहा है।

सुमितोमो कॉर्प, एक अन्य प्रमुख व्यापारिक घराना, यूनाइटेड किंगडम में अपतटीय पवन परियोजनाओं का विस्तार करने की योजना बना रहा है। इसके सहयोगी सुमितोमो इलेक्ट्रिक इंडस्ट्रीज Sumitomo Electric Industries ने स्कॉटिश हाइलैंड्स में हाई-वोल्टेज केबल High-Voltage Cable in the Scottish Highlands बनाने के लिए एक कारखाना बनाने की योजना बनाई है।

सनक ने गुरुवार को पहले एक जापानी नौसैनिक अड्डे का दौरा किया और निकट रक्षा सहयोग की योजना की घोषणा की - जिसे "विजिलेंट आइल्स" करार दिया गया - संयुक्त सैन्य अभ्यास के आकार को दोगुना करके, 2023 में इंडो-पैसिफिक में ब्रिटेन के कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को तैनात करने और एक वायु रक्षा कार्यक्रम Air Defense Program का विस्तार करने के लिए।

ब्रिटिश सरकार ने कहा एक विमानवाहक पोत, उसके एस्कॉर्ट्स और उसके विमानों से बना बेड़ा, जापान सेल्फ डिफेंस फोर्स और अन्य क्षेत्रीय भागीदारों के साथ "हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता की रक्षा में मदद" के लिए काम करेगा।

हिरोशिमा समझौते से हम अपने सशस्त्र बलों के बीच सहयोग बढ़ाएंगे, हमारी अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ विकसित करेंगे और हमारी विश्व-अग्रणी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता विकसित करेंगे। सुनक ने एक बयान में कहा यह यूके और जापान की समृद्ध साझेदारी में एक रोमांचक अगले चरण को चिह्नित करता है।