News In Brief Auto
News In Brief Auto

जापान घरेलू ईवी बैटरी आउटपुट के लिए टोयोटा को 841 मिलियन डॉलर की सहायता देगा

Share Us

328
जापान घरेलू ईवी बैटरी आउटपुट के लिए टोयोटा को 841 मिलियन डॉलर की सहायता देगा
17 Jun 2023
min read

News Synopsis

उद्योग मंत्री यासुतोशी निशिमुरा Industry Minister Yasutoshi Nishimura ने शुक्रवार को कहा कि जापान इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों के घरेलू उत्पादन में वाहन निर्माता के निवेश के लिए टोयोटा को 84.1 करोड़ डॉलर की सब्सिडी देगा।

टोयोटा ने इस हफ्ते नई तकनीक और कारखानों के एक कट्टरपंथी रीडिज़ाइन के लिए एक व्यापक योजना तैयार की, बैटरी ईवी के लिए तेजी से बढ़ते बाजार का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने के अपने इरादे का अभी तक स्पष्ट संकेत भेज रहा है, जहां यह प्रतिद्वंद्वियों द्वारा बहुत दूर बेचा गया है, टेस्ला के रूप में।

निशिमुरा ने एक मीडिया सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा चूंकि भंडारण बैटरी के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा तेज हो रही है, इसलिए पूंजी निवेश के लिए प्रतिस्पर्धा भी अधिक तीव्र होती जा रही है।

उन्होंने कहा टोयोटा समूह वगैरह द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए निवेश से स्टोरेज बैटरी के लिए हमारे देश की आपूर्ति श्रृंखला में उल्लेखनीय मजबूती आएगी।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि मंत्रालय द्वारा पहले ही बताए गए निवेश के अलावा टोयोटा द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले निवेश के बारे में और कोई विवरण नहीं था।

सरकार ने कहा कि बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन अक्टूबर 2026 से चरणों में शुरू होने की उम्मीद है।

अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि जापान ने कार बैटरी सहित ऊर्जा भंडारण Energy Storage Including Car Batteries in Japan के लिए बैटरी को आर्थिक सुरक्षा कानून के तहत महत्वपूर्ण माना है, और अपने दूसरे पूरक बजट में 331.6 बिलियन येन निर्धारित किया है।

METI ने कहा कि सरकार 117.8 बिलियन येन या लगभग 330 बिलियन येन के एक तिहाई से अधिक का निवेश करेगी, जिसमें अगली पीढ़ी के सॉलिड-स्टेट बैटरी और लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी Solid-state Battery and Lithium Iron Phosphate Battery का विकास शामिल है।

इसने कहा कि टोयोटा और तीन कंपनियों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिनके साथ यह टोयोटा इंडस्ट्रीज Toyota Industries समेत बैटरी विकास पर काम कर रही है।

निवेश जापान में वार्षिक उत्पादन क्षमता को 45-गीगावाट घंटे तक लाएगा, निशिमुरा ने कहा सरकार 2030 तक 150 GWh की घरेलू उत्पादन क्षमता हासिल करना चाहती है।

जापान की नंबर 2 वाहन निर्माता होंडा मोटर और बैटरी निर्माता जीएस युसा Honda Motor and Battery Manufacturer GS Yusa ने अप्रैल में एक नए संयंत्र के निर्माण की घोषणा की, जो कम से कम 20-गीगावाट घंटे की वार्षिक उत्पादन क्षमता को लक्षित करेगा।