News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ITC मध्य प्रदेश में खाद्य विनिर्माण, पैकेजिंग संयंत्र स्थापित करने के लिए 1,500 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

424
ITC मध्य प्रदेश में खाद्य विनिर्माण, पैकेजिंग संयंत्र स्थापित करने के लिए 1,500 करोड़ का निवेश करेगी
04 Sep 2023
min read

News Synopsis

आईटीसी ITC ने कहा कि वह मध्य प्रदेश के सीहोर में एक एकीकृत खाद्य विनिर्माण और लॉजिस्टिक्स सुविधा Food Manufacturing and Logistics Facility और एक टिकाऊ पैकेजिंग उत्पाद विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए लगभग 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। आईटीसी ने कहा लगभग 57 एकड़ क्षेत्र में फैली दोनों परियोजनाएं मध्य प्रदेश में कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों Agriculture and Manufacturing Sectors in Madhya Pradesh को बढ़ावा देंगी।

"दोनों परियोजनाएं पूरी होने पर 1,500 करोड़ रुपये का कुल निवेश परिव्यय होगा जो टिकाऊ मूल्य श्रृंखलाओं में आजीविका का समर्थन करेगा।"

जबकि खाद्य संयंत्र आईटीसी के उत्पादों का निर्माण करेगा जिसमें आटा ब्रांड आशीर्वाद, सनफीस्ट बिस्कुट और 'यिप्पी' नूडल्स, मोल्डेड फाइबर उत्पाद सुविधा टिकाऊ पैकेजिंग में अग्रणी होगी, जो इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, एफएमसीजी और खाद्य और पेय क्षेत्र के लिए पैकेजिंग जैसे क्षेत्रों में प्लास्टिक प्रतिस्थापन में योगदान देगी।

सीहोर में सुविधा के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में आईटीसी का निवेश राज्य के विनिर्माण क्षेत्र में मूल्य जोड़ने और समावेशी कृषि-मूल्य श्रृंखलाओं का समर्थन करने के लिए तैयार है।

आईटीसी का मानना है, कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र, कृषि, उद्योग और सेवाओं के चौराहे पर होने के कारण खाद्य मूल्य श्रृंखला की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाकर राज्य की अर्थव्यवस्था में बहुआयामी योगदान दे सकता है।

सीहोर में नई निवेश परियोजनाओं पर टिप्पणी करते हुए अध्यक्ष संजीव पुरी President Sanjeev Puri ने कहा कि आईटीसी ने पिछले कुछ वर्षों में मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था के सभी तीन क्षेत्रों - कृषि, विनिर्माण और सेवाओं में अपना विस्तार किया है।

"राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप अब हम दो विश्व स्तरीय सुविधाओं में निवेश कर रहे हैं, जिनमें एकीकृत खाद्य विनिर्माण और रसद सुविधा और सीहोर में सतत पैकेजिंग उत्पाद विनिर्माण सुविधा Sustainable Packaging Products Manufacturing Facility in Sehore शामिल है।

उन्होंने कहा "यह अत्याधुनिक सुविधा आईजीबीसी ग्रीन बिल्डिंग प्लैटिनम मानकों के अनुसार डिजाइन की गई इकाई के साथ स्थिरता में भी एक मील का पत्थर होगी।"

रविवार को शिलान्यास समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chouhan मौजूद रहे।

आईटीसी की राज्य में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। आगामी परियोजनाओं के अलावा कंपनी के पास फूड्स और अगरबत्ती के लिए 7 सह-विनिर्माण इकाइयां हैं, जो स्थानीय उद्यमिता का समर्थन करती हैं।