Jet Airways कब शुरू होगी यह साफ नहीं, 10 फीसदी कर्मियों की बिना वेतन छुट्टी 

Share Us

381
Jet Airways कब शुरू होगी यह साफ नहीं, 10 फीसदी कर्मियों की बिना वेतन छुट्टी 
19 Nov 2022
min read

News Synopsis

Jet Airways: देश की दिग्गज विमानन कंपनी जेट एयरवेज Jet Airways के भविष्य को लेकर बने अनिश्चितता के माहौल के बीच जालान कालरॉक कंर्सोटियम Jalan Kalrock consortium ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिवाला समाधान योजना Insolvency resolution plan की किसी भी शर्त का उल्लंघन नहीं किया है और नकदी के प्रवाह को व्यवस्थित करने के लिए निकट भविष्य में उसे कठिन फैसले लेने पड़ सकते हैं। कंर्सोटियम की समाधान योजना को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण National Company Law Tribunal (एनसीएलटी) ने पिछले वर्ष जून में मंजूरी दी थी।

एयरलाइन को भी नागर विमानन महानिदेशालय Directorate General of Civil Aviation से इस साल मई में हवाई परिचालन का प्रमाणपत्र Certificate of Air Operations मिल गया, उसके बावजूद जेट एयरवेज का परिचालन अब तक शुरू नहीं हो पाया है। यह कब तक दोबारा शुरू हो पाएगा इस पर स्थिति अब भी साफ नहीं है। जालान कालरॉक कंर्सोटियम (जेकेसी) ने अपने एक बयान जानकारी देते हुए कहा है कि, ‘हम एनसीएलटी की प्रक्रिया NCLT process के मुताबिक कंपनी की कमान अपने हाथों में आने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इसमें अतिरिक्त समय लग रहा है इसके कारण हमें निकट भविष्य में कठिन लेकिन जरूरी निर्णय लेने होंगे जिससे कि नकदी के प्रवाह को व्यवस्थित और भविष्य को सुरक्षित किया जा सके।

एयरलाइन अब तक हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आई है।’ जेकेसी ने कहा कि एयरलाइन को पुन: शुरू करने की दिशा में अहम प्रगति हो रही है। उसने आगे कहा, ‘‘हमने समाधान योजना की किसी भी शर्त का उल्लंघन नहीं किया है और जेट एयरवेज को नए सिरे से शुरू करने की हमारी प्रतिबद्धता है।’’ वहीं इसमें आगे कहा गया है कि, ‘‘एनसीएलटी की मंजूरी NCLT approval के बाद, समाधान योजना में बताई गई सभी शर्तों को 20 मई 2022 तक पूरा कर लिया गया था और इस बाबत आवश्यक फाइलिंग भी 21 मई 2022 को एनसीएलटी के समक्ष कर दी गई।’’ वहीं, पहले ऐसी योजना थी कि एयरलाइन airline को अक्तूबर 2022 तक शुरू कर दिया जाएगा।

उधर, जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर CEO Sanjeev Kapoor की मानें तो, एयरलाइन ने अपने 10 फीसदी कर्मचारियों को बिना वेतन के छुट्टी employees leave without pay पर भेज दिया है और 30% के वेतन में कटौती की है। यह कार्रवाई प्रवर्तकों जालान-कलरॉक कंसोर्टियम (जेकेसी) और उसके उधारदाताओं के बीच गतिरोध के बाद की गई है।