Irrfan Khan - सशक्त अभिनय की मिसाल

Share Us

2386
Irrfan Khan - सशक्त अभिनय की मिसाल
29 Apr 2022
7 min read

Blog Post

Covid-19 जैसी महामारी के दौरान हमने कई एकटर्स को खो दिया था, जिसमें इर्राफन खान भी शामिल थे। आज इरफान को गुजरे हुए पूरे दो साल हो गयें हैं जिनकी याद को ताज़ा करने के लिए हम आपके लिए इरफ़ान खान की टॉप 5 फिल्मों के बारे में बताएंगे। वो अब हमारे बीच शामिल तो नहीं हो सकते लेकिन हमारी यादों में जरूर जिन्दा रह सकते हैं। 

दो साल पहले 29 अप्रैल को हमने बॉलीवुड के एक महान कलाकार ​​इरफान खान को खो दिया। उनकी दुखद मौत ने उनके प्रशंसकों और फिल्म इंडस्ट्री को सदमे में छोड़ दिया। 29 अप्रैल, 2020 को कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद इरफान खान का निधन हो गया। 

इस अभिनेता ने दर्शकों के लिए हमेशा ही अद्भुत और सराहनीय काम किया है। इरफान ने अपने दो दशक के करियर में एक से बढ़कर एक रोल्स किए और दुनियाभर में नाम कमाया है। आज इरफान खान (Irrfan Khan) को गुजरे हुए पूरे  2 साल हो चुके हैं। लेकिन आज भी जब एक्टिंग की बात आती है तो सबसे पहला चेहरा उन्ही का याद किया जाता है खैर आज वो हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके इस दिन पर हम उन्हें याद कर के इस दिन को उनके नाम कर सकते हैं इसलिए इसी बीच उनको याद करने के लिए हम आपके लिए इस वीकेंड उनके द्वारा अभिनय की गई टॉप 5 फिल्मों के बारे में बताएंगे ताकि एक बार फिर हम उनकी और उनके काम की तारीफ़ कर सकें। 

इरफान खान की 5 फिल्मों की लिस्ट नीचे दी गई है जिसे आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

  • लंचबॉक्स (The Lunchbox - Amazon Prime Video)

दि लंचबॉक्स है एक दो ऐसे लोगों की कहानी जो कि एक दूसरे से कभी नहीं मिले लेकिन फिर भी एक दूसरे को पसंद करने लगे। वे एक दूसरे को जानते तक नहीं थे। कहते हैं कि आप रास्ता कोई भी चलो लेकिन आपकी मंजिल आपको ढ़ूंढ़ ही लेती है चाहे आप कितनी भी कोशिश करो भागने की लेकिन कदम वहीं रुकेंगे जहां आपकी किस्मत में लिखा होगा। कुछ ऐसा ही होता है दि लंचबॉक्स के हीरो मिस्टर साजन फर्नाडीज और इला की कहानी में जब डिब्बेवाले की एक गलती की वजह से वह दूसरे के करीब आ जाते है।

  • पान सिंह तोमर(Paan Singh Tomar Netflix)

पान सिंह तोमर उन कठोर रिवाजों की कहानी को दर्शाता है जो एक भयानक समाज एक व्यक्ति को करने के लिए प्रेरित कर सकता है। इरफान खान फिल्म में प्रशंसित करैक्टर को निभाते हैं जो गरीबी के कारण फौज में भर्ती होता है, भूख मिटाने के लिए रेस के ट्रैक पर दौड़ता है, देश के लिए मेडल जीतता है, लेकिन फिर अचानक बंदूक उठाकर डाकू बन जाता है। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर अधारित है।

  • हिंदी मीडियम (Hindi medium - Disney + Hotstar)

राज (इरफान खान) और मीता बत्रा (सबा कमर) अपनी बेटी पिया को एक पॉश स्कूल में एडमिशन दिलाने के लिए तरस जाते है। जिसके लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। बच्ची की एडमिशन के लिए वह अमीर से गरीब बन जाते है ताकि वह गरीब कोटे से अपनी बेटी का एडमीशिन करवा सकें हालांकि सभी को शिक्षा का अधिकार है, यह फिल्म उन वास्तविकताओं पर प्रकाश डालती है जो लोग घोखा धड़ी से दूसरों का हक़ मारकर अपना हक़ जमा लेते हैं।

  • मदारी (Madaari - ZEE 5)

निर्मल (इरफान खान) एक आदमी जिसने सरकार की लापरवाही के कारण अपने बेटे को खो देता है , बदला लेना चाहता है और गृह मंत्री के दस साल के बेटे का अपहरण कर लेता है। इसके बाद उन्होंने प्रशासन को अपनी मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर किया। खान की दमदार एक्टिंग आपको बीच-बीच में अपनी आंखें भी नहीं झपकाने देगी । यह सच में एक देखने वाली फिल्म है।

  • द-डे (D-Day - Amazon Prime Video)

इंडियन खुफिया एजेंसी रॉ के पास लम्बे अरसे से पक्की खबर रही है कि इंडिया का मोस्ट वॉन्टेड इरफान (ऋषि कपूर) पाकिस्तान के कराची शहर में छुपा हुआ है। नई दिल्ली में रॉ के चीफ अश्विनी राव (नासिर) इरफान को उसके गुनाहों की सजा दिलवाने के मकसद से इंडिया लाने का सीक्रिट प्लान बनाते हैं। इस मिशन को कामयाब करने के मकसद से अश्विनी की एजेंसी के जांबाज एजेंट वली खान (इरफान खान) पिछले नौ सालों से अपनी फैमिली के साथ कराची में डेरा डालते हैं। फिल्म दिग्गज कलाकारों और शानदार प्रदर्शनों से भरी हुई है।

अंत में दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में इरफ़ान खान Irrfan Khan को याद करते हुए उनके द्वारा की हुए फिल्मों में टॉप 5 फिल्मों के बारे में बात की है। यदि आपने आप इन फिल्मों को डिजिटल प्लेटफॉर्म(digital platform) पर देख सकते हैं। अगर आपने इसे पहले ही देख लिया है, तो आप इसे दोबारा देखकर अपनी यादों को जरूर ताजा कर सकते हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारतीय सिनेमा में महिलाओं की नायिका- लता मंगेशकर को सलाम