News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IREDA ने रिटेल डिवीजन लॉन्च किया

Share Us

390
IREDA ने रिटेल डिवीजन लॉन्च किया
09 Dec 2023
min read

News Synopsis

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास Pradip Kumar Das ने आईआरईडीए के रिटेल डिवीजन के शुभारंभ की घोषणा की, जो 5 दिसंबर को चालू हो गया। यह रणनीतिक पहल पीएम-कुसुम योजना, रूफटॉप सोलर और अन्य बिजनेस-टू-कंज्यूमर क्षेत्रों में उधारकर्ताओं को ऋण प्रदान करने पर जोर देने के लिए तैयार है। वह 7 दिसंबर 2023 को दुबई में COP28 के हिस्से के रूप में CEEW और CII द्वारा आयोजित "वैश्विक सतत विकास और संसाधनों के प्रशासन के लिए कार्रवाई समाधान" पर लीडर्स डायलॉग के दौरान बोल रहे थे।

इरेडा IREDA के रिटेल डिवीजन ने कुसुम-बी के तहत 58 करोड़ की पहली ऋण राशि को तुरंत मंजूरी दे दी, जो नए क्षेत्रों में पसंदीदा ऋणदाता के रूप में उभरने के लिए इरेडा के समर्पण को रेखांकित करता है, जो अन्य नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में इसकी सफलता को दर्शाता है। सीएमडी, आईआरईडीए ने नवीकरणीय ऊर्जा बांड में घरेलू पेंशन और बीमा फंड के लिए 1-2% प्रबंधन के तहत संपत्ति आवंटन का सुझाव देकर स्थायी निवेश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रस्ताव दिया। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य बांड बाजारों को गहरा करना, बढ़े हुए वैश्विक और स्थानीय निवेश को बढ़ावा देना है।

इसके अलावा प्रदीप कुमार दास ने दुबई में सीओपी 28 में दो पैनल चर्चाओं में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। एशियाई विकास बैंक द्वारा आयोजित पहली चर्चा "भारत के ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जलवायु वित्त को बढ़ाना" पर केंद्रित थी। दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और सीआईआई द्वारा संयुक्त रूप से "उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में उद्योग परिवर्तन का वित्तपोषण" विषय पर आयोजित किया गया।

"भारत के ऊर्जा परिवर्तन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जलवायु वित्त को बढ़ाना" पर पैनल चर्चा में सीएमडी, आईआरईडीए ने नवीकरणीय ऊर्जा और हरित प्रौद्योगिकी-आधारित निवेश के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हुए एक व्यापक हरित वर्गीकरण स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा इससे नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में पारदर्शिता बढ़ेगी और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता वाले निवेशक आकर्षित होंगे।

"उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में उद्योग परिवर्तन का वित्तपोषण" विषय पर सत्र के दौरान आईआरईडीए के सीएमडी ने बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए कम उत्सर्जन समाधान खोजने और वित्तपोषण के महत्व को रेखांकित किया। और उभरते हरित ऊर्जा परिदृश्य को पहचानते हुए प्रदीप कुमार दास ने पारंपरिक और नए और उभरते दोनों क्षेत्रों में अद्वितीय समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया। उभरती और नई नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के लिए संभावित समाधानों को संबोधित करते हुए प्रदीप कुमार दास ने जलवायु निधि का लाभ उठाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने जोखिम-समायोजित रिटर्न में सुधार और बड़े पैमाने पर निजी पूंजी जुटाने के लिए कम लागत वाली फंडिंग की वकालत की। कि यह दृष्टिकोण कम लागत वाले फंड को सक्षम करेगा, गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के लिए मार्जिन को समायोजित करेगा और बढ़ती ब्याज दरों के प्रभाव को कम करेगा।

IREDA के बारे में:

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार का एक मिनी रत्न (श्रेणी - I) उद्यम है। IREDA एक सार्वजनिक लिमिटेड सरकारी कंपनी है, जिसे 1987 में एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था, जो आदर्श वाक्य के साथ ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता/संरक्षण के नए और नवीकरणीय स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ावा देने, विकसित करने और विस्तारित करने में लगी हुई है: "ऊर्जा के लिए ऊर्जा" कभी"