ग्राहकों के डेटा से कमाई का फैसला बदलेगा IRCTC!, जानें वजह

Share Us

412
ग्राहकों के डेटा से कमाई का फैसला बदलेगा IRCTC!, जानें वजह
20 Aug 2022
min read

News Synopsis

IRCTC ने यात्री और माल ढुलाई ग्राहक डेटा Customer Data से 1,000 करोड़ रुपये तक का राजस्व Revenue तैयार करने के लिए एक सलाहकार को नियुक्त करने की निविदा जारी Tender Issued की है। लेकिन सूत्राें के हवाले से बताया जा रहा है कि गोपनीयता की चिंताओं Privacy Concerns को देखते हुए इसे वापस लिया जा सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि रेलवे की ओर से इस मामले में निविदा जारी करने की सूचना के बाद सोशल मीडिया Social Media पर कई लोगों ने इसे गोपनीयता का उल्लंघन Privacy Violation बताते हुए इस पर चिंता जाहिर की थी।

वहीं सरकार के सूत्रों की ओर से भी कहा गया था कि निविदा के माध्यम से नियुक्त सलाहकार Indian Railway Catering and Tourism Corporation (आईआरसीटीसी)को यह सलाह देगा कि कैसे इसका रेवेन्यू बढ़ाया जाए। वहीं अब इसको लेकर खबरें आ रही हैं गोपनीयता की चिंता को देखते हुए इस निविदा को वापस ले लिया जाएगा। जबकि रेलवे ने अब तक इस मामले में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है पर रेलवे में महत्वपूर्ण पद Critical Posts in Railways पर पदस्थ एक अधिकारी के अनुसार इस निविदा को वापस ले लिया जाएगा। ऐसा डेटा प्रोटेक्शन बिल Data Protection Bill के अब तक फाइनल नहीं हो पाने के कारण किया जा सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले खबर आई थी कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) अपने पास मौजूद ग्राहकों का विशाल डाटा बेचकर 1000 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाने की योजना बना रहा है। इसके लिए कॉरपोरेशन ने सलाहकार की नियुक्ति Appointment of Consultant के लिए टेंडर जारी किया है। हाल में ही जारी इस टेंडर में कहा गया है, आईआरसीटीसी के पास विशाल डिजिटल डाटा Digital Data का भंडार है, जो मौद्रीकरण की अपार संभावनाएं पैदा करता है।