News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

आईआरसीटीसी विश्व पर्यटन दिवस पर सुविधा शुल्क और हवाई टिकटों पर विशेष छूट दे रहा है 

Share Us

482
आईआरसीटीसी विश्व पर्यटन दिवस पर सुविधा शुल्क और हवाई टिकटों पर विशेष छूट दे रहा है 
25 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

इंडियन रेलवे एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) हवाई यात्रियों के लिए विशेष पेशकशों की एक श्रृंखला पेश करके 27 सितंबर को अपना 24वां स्थापना दिवस मना रहा है, जो विश्व पर्यटन दिवस के साथ मेल खाता है।

आईआरसीटीसी अब ग्राहकों को रेलवे, रोडवेज और हवाई यात्रा सहित मल्टी-मॉडल परिवहन टिकट बुकिंग की सुविधाजनक सुविधा प्रदान कर रहा है। हवाई टिकट बुकिंग के लिए कंपनी की IATA-प्रमाणित वेबसाइट, www.air.irctc.co.in, ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ान टिकट बुक करने का विकल्प प्रदान करती है।

अपने स्थापना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, आईआरसीटीसी 25 सितंबर से 27 सितंबर तक अपनी वेबसाइट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ान टिकट बुक करने वाले ग्राहकों के लिए सुविधा शुल्क माफ करेगा। यात्रा प्रेमी आईआरसीटीसी के हवाई टिकटिंग पोर्टल, www.irctc का उपयोग करके इस प्रचार का लाभ उठा सकते हैं। 

सुविधा शुल्क छूट के अलावा, आईआरसीटीसी ने रुपये तक की अतिरिक्त छूट भी पेश की है। विभिन्न बैंकों से कार्ड लेनदेन के लिए हवाई टिकट पर 2000 रु. ये ऑफर आगामी त्योहारी सीज़न के ठीक समय पर आए हैं, जिससे ग्राहकों के लिए अपनी नियोजित छुट्टियों और आने वाले नए साल के लिए हवाई टिकट सुरक्षित करने का यह एक उपयुक्त अवसर बन गया है।

लागत-बचत लाभ और आकर्षक छूट के अलावा, आईआरसीटीसी एयर वेबसाइट और ऐप उपयोगकर्ता-अनुकूल सुविधाओं से लैस हैं जो उड़ान खोज, मूल्य तुलना और राउंड और मल्टी-सिटी दोनों यात्राओं के लिए टिकट बुकिंग को सरल बनाते हैं।

आईआरसीटीसी एयर रक्षा कर्मियों को रक्षा किराया भी प्रदान करता है और सरकारी अधिकारियों के लिए अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) टिकट भी प्रदान करता है। अतिरिक्त लाभ के रूप में, कंपनी अपने पोर्टल के माध्यम से बुक किए गए प्रत्येक हवाई टिकट के साथ 50 लाख रुपये की यात्रा बीमा पॉलिसी प्रदान करती है।

समाचार लेख के लिए कुछ प्रासंगिक और नवीनतम तथ्य:

  • आईआरसीटीसी के हवाई टिकटिंग पोर्टल, www.air.irctc.co.in पर हाल के महीनों में बुकिंग में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में, आईआरसीटीसी एयर ने 1 मिलियन से अधिक हवाई टिकट बुक किए, जो साल-दर-साल 50% से अधिक की वृद्धि है।

  • आईआरसीटीसी निकट भविष्य में अपने हवाई टिकटिंग व्यवसाय के लिए एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है। नया ऐप उपयोगकर्ताओं को अपनी उड़ानों की बुकिंग और प्रबंधन के लिए अधिक सहज और सुविधाजनक अनुभव प्रदान करेगा।

  • आईआरसीटीसी अपनी साझेदारी का विस्तार करने और ग्राहकों को उड़ान विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ भी बातचीत कर रहा है।

  • आईआरसीटीसी भविष्य में अपनी खुद की एयरलाइन लॉन्च करने की संभावना भी तलाश रहा है। कंपनी फिलहाल इस परियोजना के लिए व्यवहार्यता अध्ययन करने की प्रक्रिया में है।

इन घटनाक्रमों से संकेत मिलता है कि आईआरसीटीसी अपने हवाई टिकटिंग व्यवसाय को लेकर गंभीर है और ग्राहकों को सुविधाजनक और किफायती अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उपरोक्त के अतिरिक्त, यहां एक और नवीनतम तथ्य है:

  • आईआरसीटीसी ने हाल ही में घोषणा की है कि वह RuPay कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए अपनी वेबसाइट और ऐप के माध्यम से बुक किए गए हवाई टिकटों पर 10% की छूट देगा। यह ऑफर 30 सितंबर, 2023 को या उससे पहले बुक की गई सभी घरेलू उड़ानों के लिए मान्य है।

आईआरसीटीसी का अपने हवाई टिकट व्यवसाय का विस्तार करने और ग्राहकों को आकर्षक छूट प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना भारतीय यात्रा उद्योग के लिए एक सकारात्मक विकास है। इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ने और कीमतें कम होने की उम्मीद है, जिससे उपभोक्ताओं को लाभ होगा।