News In Brief Crowdfunding
News In Brief Crowdfunding

IRCTC का शानदार टूर पैकेज

Share Us

2000
IRCTC का शानदार टूर पैकेज
11 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 11 February 2023

जब सर्दी का मौसम आता है। तो आप में से कई लोग बर्फबारी Snowfall देखने के लिए पहाड़ों पर जाना चाहते होंगे। सर्दियों के दौरान पहाड़ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल Popular Tourist Destination हैं, हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh में डलहौजी Dalhousie और धर्मशाला Hospice घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। इन जगहों के लिए शानदार टूर पैकेज Tour Package भी उपलब्ध हैं।

आईआरसीटीसी IRCTC के इस टूर पैकेज की सबसे खास बात यह है, कि इसमें दो अलग-अलग जगहों की यात्रा शामिल है। उत्तराखंड Uttarakhand में पहाड़ Mountain और पंजाब Punjab में अमृतसर Amritsar ।

इस टूर पर यात्री 12:50 बजे भोपाल रेलवे स्टेशन Bhopal Railway Station से रवाना होंगे। वे अगले दिन दोपहर 3.35 बजे चंडीगढ़ Chandigarh पहुंचेंगे और फ्रेश होने के बाद उन्हें अपने होटल Hotel ले जाया जाएगा। इसके बाद वे सुखना लेक Sukhna Lake और रोज गार्डन Rose Garden जाएंगे। यात्रा रात में अपने होटल लौटने वाले यात्रियों के साथ समाप्त होगी।

अगले दिन यात्री चंडीगढ़ से धर्मशाला के लिए रवाना होंगे। वे धर्मशाला में रात्रि विश्राम करेंगे और वहीं भोजन करेंगे। दोपहर के भोजन के बाद वे मैक्लोडगंज Mcleodganj में भागसू नाग Bhagsu Nag और दलाई लामा मंदिर Dalai Lama Temple परिसर में दो मंदिरों में जाएंगे। इसके बाद वे धर्मशाला लौट आएंगे।

यात्री अगले दिन धर्मशाला से रवाना होंगे और दोपहर के भोजन से पहले खज्जियार Khajjiar के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर निकलेंगे। दोपहर के भोजन के बाद उन्हें सेंट जॉन्स चर्च St John's Church देखने ले जाया जाएगा। डलहौजी में रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन अमृतसर के लिए अपनी यात्रा जारी रखेंगे। वे उस दिन स्वर्ण मंदिर Golden Temple, विभाजन संग्रहालय Partition Museum और वाघा बॉर्डर Wagah Border जाएंगे।

यात्री रात अमृतसर में बिताने के बाद अगले दिन सुबह तड़के भोपाल Bhopal के लिए रवाना होंगे।

8 रात और 9 दिन के इस पैकेज की कीमत 25,100 रुपए रखी गई है।

Last Updated on 28 September 2021

भारत India में रेल टिकट बुकिंग Train Ticket Booking को सुविधाजनक और बेहतर बनाने में आईआरसीटीसी (IRCTC) का बहुत बड़ा योगदान रहा है। ठंडी का मौसम नज़दीक है और ठंडी हवाओं के साथ छुट्टियाँ  भी आने वाली हैं। गर्मी की छुट्टियां तो नानी के घर मनती हैं, लेकिन ठंडी की छुट्टियां घर बैठ कर बिताने से अच्छा है कि हम आईआरटीसी की लुभावनी टूर पैकेज का लुफ्त उठा ले। इस पैकेज में भोपाल से लेकर अमृतसर तक घूमने की सुविधा दी गयी है। इस पूरी यात्रा की लागत आठ रात और नौ  दिन में  25100 रुपये तय की गई है। इस पैकेज का सबसे ज्यादा लुफ्त माध्यम वर्ग के परिवार उठा सकते हैं।