iPhone 14 भी अब होगा मेड इन इंडिया, पहली बार शुरू हो सकता है प्रोडक्शन

Share Us

380
iPhone 14 भी अब होगा मेड इन इंडिया, पहली बार शुरू हो सकता है प्रोडक्शन
24 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज स्मार्टफोन Smartphone की कंपनी एपल के iPhone 14 को भी भारत भारत में ही मैन्युफैक्चर Manufacture किया जाएगा। वैसे तो एपल के पहले से ही कई सारे फोन का भारत में प्रोडक्शन किया जा रहा है। लेकिन अब खबर है कि iPhone 14 को भी भारत में ही मैन्युफैक्चर किया जाएगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि चीन में शुरुआती दो महीने के प्रोडक्शन के बाद Apple Inc भारत में ही iPhone 14 का प्रोडक्शन शुरू करेगा। इसके लिए एपल सप्लायर Supplier से लगातार संपर्क कर रहा है। चीन के साथ अमेरिका USA के चल रहे तनाव के बीच एपल चीन से बाहर अधिक-से-अधिक प्रोडक्शन लाइन Production Line शुरू करने पर विचार कर रहा है।

फिलहाल एपल के अधिकतर प्रोडक्ट मेड इन चाइना होते हैं। भारत में एपल के तीन मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर Manufacturing Partner हैं जिनमें Foxconn (Hon Hai), Wistron और Pegatron के नाम शामिल हैं। ये तीनों पार्टनर भारत सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव Production Linked Incentive के भागीदार भी हैं और इसके लिए इन्हें इस साल के अंत तक कम-से-कम 8,000 करोड़ का प्रोडक्शन करना ही होगा तभी सरकार की ओर से इंसेंटिव मिलेगा। चीन के बाद भारत टेक कंपनियों के लिए बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब Manufacturing Hub बनता जा रहा है।

एपल भले ही भारत में आईफोन के प्रोडक्शन पर विचार कर रहा है लेकिन फोन की सिक्योरिटी और स्टैंडर्ड को बरकरार रखना भी उसके लिए बड़ी चुनौती के तौर पर सामने आ रहा है। गौरतलब है कि भारत में एपल के आईफोन 11 से लेकर आईफोन 13 तक का प्रोडक्शन हो रहा है लेकिन आईफोन के प्रो मॉडल Pro Model का प्रोडक्शन भारत में नहीं होता है। अब खबर है कि प्रो मॉडल का भी प्रोडक्शन भारत में ही होने वाला है जिसके बाद मेड इन इंडिया Made in India फोन की बिक्री पूरी दुनिया में होगी।

TWN In-Focus