News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IOC ग्रीनफ़ील्ड सुविधाएं स्थापित करने के लिए 2,600 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

260
IOC ग्रीनफ़ील्ड सुविधाएं स्थापित करने के लिए 2,600 करोड़ का निवेश करेगी
04 Oct 2023
min read

News Synopsis

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन Indian Oil Corporation ने अगले कुछ वर्षों में कई ग्रीनफील्ड इकाइयां स्थापित करने और पूर्वोत्तर में अपनी सुविधाओं का विस्तार करने के लिए 2,600 करोड़ से अधिक की योजना बनाई है। आईओसी के बोर्ड ने पहले ही विभिन्न नई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। जबकि कुछ मंजूरी पाने की प्रक्रिया में हैं, अग्रणी ऊर्जा फर्म ग्रीनफील्ड इकाइयों के लिए भूमि पार्सल को अंतिम रूप देने के लिए मेघालय, मिजोरम और मणिपुर में स्थानीय सरकारों के साथ बातचीत कर रही है।

आईओसी के कार्यकारी निदेशक गणेशन रमेश IOC Executive Director Ganesan Ramesh ने कहा रिफाइनिंग के साथ-साथ पेट्रोलियम, तेल और स्नेहक (पीओएल) भंडारण क्षमताओं को बढ़ाकर अपने परिचालन को बढ़ाने की योजना बनाई है। और पूरे क्षेत्र में ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड दोनों तरह की एक दर्जन परियोजनाएं जिनमें कुल 2,612 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। और हमारे पास पीओएल सेगमेंट में एक बड़ी परियोजना आ रही है, त्रिपुरा के सेकरकोटे में 656 करोड़ के निवेश पर एक ग्रीनफील्ड डिपो और 277 करोड़ की लागत से गुवाहाटी में बेटकुची पीओएल डिपो Betkuchi POL Depot in Guwahati का विस्तार है।

आईओसी ने भंडारण क्षमता को मौजूदा 25,000 किलोलीटर से बढ़ाकर 54,000 किलोलीटर करने, नए फायर वॉटर टैंक और अन्य सुविधाएं स्थापित करने की योजना बनाई है। इसने बेटकुची संयंत्र के विस्तार के लिए पहले ही अतिरिक्त 10.67 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर लिया है। इंडियन ऑयल ने क्रमशः 412 करोड़ रुपये और 768 करोड़ की परियोजना लागत के साथ गुवाहाटी और डिगबोई में अपनी रिफाइनरियों की क्षमता विस्तार की योजना बनाई है। नॉर्थ ईस्ट हाइड्रोकार्बन विजन 2030 के तहत बोंगाईगांव रिफाइनरी के विस्तार की भी परिकल्पना की गई है, और वर्तमान में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। और 231 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की प्रक्रिया। इन राज्यों के लिए ईंधन सुरक्षा प्रदान करने के लिए मेघालय के उमरान और मिजोरम के सिहमुई में ग्रीनफील्ड पीओएल डिपो की स्थापना के लिए भूमि को अंतिम रूप दिया जा रहा है। और अपने इंफाल डिपो में वैगन रसीद सुविधा Wagon Receipt Facility at Imphal Depot के लिए मणिपुर सरकार से भी बातचीत कर रहे हैं।

सभी पूर्वोत्तर राज्यों में एलपीजी बॉटलिंग बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए पीएसयू प्रमुख ने कुछ परियोजनाएं शुरू की हैं। उमियाम में एक नया 30 टीएमटीपीए (हजार मीट्रिक टन प्रति वर्ष) एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र स्थापित किया जा रहा है। मेघालय 75.54 करोड़ रुपये की अनुमोदित लागत पर। और  मिजोरम के मुआलखांग में 193 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से एक नए 30 टीएमटीपीए बॉटलिंग प्लांट की एक और योजना है। आईओसी के पास पूर्वोत्तर में अपने 10 एलपीजी संयंत्रों में 692 टीएमटीपीए की कुल बॉटलिंग क्षमता है। क्षेत्र में 1.12 करोड़ के कुल एलपीजी ग्राहक आधार में से 91 लाख सक्रिय ग्राहकों के साथ इसके 871 वितरक हैं, जो इसे कुल कनेक्शनों का 81.2 प्रतिशत बनाता है। पूर्वोत्तर में इंडियनऑयल पीओएल सेगमेंट IndianOil POL Segment in North East में सबसे अधिक के साथ बाजार में अग्रणी है। और पेट्रोल में 64.4 प्रतिशत और डीजल में 64.5 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी है। इसके पास लगभग 1,427 खुदरा दुकानों और 467 बेहतर केरोसिन तेल (एसकेओ) डीलरशिप के साथ एक मजबूत विपणन बुनियादी ढांचा है, जो 10 थोक भंडारण डिपो या टर्मिनलों द्वारा समर्थित है।