डेट म्यूचुअल फंड से निवेशकों ने मई में निकाले 32,722 करोड़ रुपए

Share Us

422
डेट म्यूचुअल फंड से निवेशकों ने मई में निकाले 32,722 करोड़ रुपए
14 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

मई May के महीने में डेट म्यूचुअल फंड Debt Mutual Funds से निवेशकों Investors ने 32,722 करोड़ रुपए निकाल लिए हैं। निश्चित आय Fixed Income वाले डेट म्यूचुअल फंड्स Debt Mutual Funds से मई में 32,722 करोड़ रुपए की निकासी हुई। ग्लोबल संकेतो Global Signs के कारण महंगाई से निपटने Tackling Inflation के लिए आरबीआई के रूख RBI's Stance को देखते हुए पिछले महीने निकासी बढ़ी।

एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया Association of Mutual Funds in India (AMFI) के डाटा के मुताबिक, अप्रैल में इन योजनाओं में 54,656 करोड़ रुपए का निवेश Investment आया था। AMFI के मुताबिक, अप्रैल के मुकाबले मई में फोलियो की संख्या Number of Folios में भी कमी आई। डाटा के मुताबिक, अप्रैल के 73.43 लाख के मुकाबले मई में फोलियो की संख्या घटकर 72.87 लाख रह गई है।

म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट पर निवेशक को एक फोलियो नंबर दिया जाता है। एक फोलियो नंबर से कई योजनाओं में निवेश किया जा सकता है। डेट फंड्स को हमेशा सुरक्षित निवेश विकल्प Safe Investment Options माना जाता रहा है। खासतौर पर उतार-चढ़ाव भरे बाजार Valky Markets में यह सुरक्षित निवेश Safe Investment रहता है।

जबकि, बढ़ती ब्याज दरों Rising Interest rates, मैक्रो आर्थिकी वातावरण macroeconomic environment में उतार-चढ़ाव और ज्यादा यील्ड से निवेशकों की डेट बाजार में निवेश की प्राथमिकता investment priority प्रभावित हुई है।